शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

बाड़मेर लवजिहाद प्रकरण आया नया मोड़ - कुपवाड़ा से फिर बैरंग लोटी पुलिस टीम , परिजनों ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार

बाड़मेर लवजिहाद प्रकरण आया नया मोड़  - कुपवाड़ा से फिर बैरंग लोटी पुलिस टीम ,  परिजनों ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार 




बाड़मेर निवासी 18 वर्षीय एक हिन्दू युवती को बहला-फुसलाकर शादी कर कश्मीर में बंधक बनाने के मामले में जम्मू-कश्मीर गई बाड़मेर पुलिस की टीम एक फिर से खाली हाथ लौटी है। जम्मू - कश्मीर के कुपवाड़ा कर्फ्युग्रस्त इलाका होने के साथ वहाँ के तनावपूर्ण हालातो घबरा कर पुलिस टीम बैरंग वापस लौटी आई है । स्थानीय पुलिस की मदद मिलने के बाद भी बाड़मेर पुलिस हिम्मत नहीं जुटा सकी कि युवती की तलाश में उस घर पर दबिश देकर उसे वहां से निकालकर बाड़मेर ले आए।
लव जिहाद प्रकरण ऋतु के लिए इमेज परिणाम

प्रकरण आया नया मोड़

लेकिन इस बीच मामलें में अब एक नया मोड़ आ गया हैं । युवती के पिता ने बाड़मेर कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराकर लव ज़िहाद से प्रेरित होकर अपनी बेटी के अपहरण की बात कही है। युवती के पिता का आरोप है कि आरोपी युवक द्वारा रंजिश वश उसकी बेटी को पिछले लम्बे समय से परेशान किया जा रहा था और फर्जी दस्तावेजों के जरिए कश्मीरी युवक ने उनकी बेटी को कथित शादी और धर्मपरिवर्तन की अपनी साजिश का शिकार बनाया है। रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया है कि कश्मीरी युवक ने उनकी बेटी के जगह शादी करने और उसका रजिर्स्टड कराने के समय किसी और लड़की को पेश किया था।



युवती के पिता ने अपनी रिपोर्ट में घर से दो लाख रूपए और करीब 100 ग्राम सोने के आभूषणों के गायब होने का भी जिक्र किया है। इतना ही नहीं युवती के पिता का आरोप है कि युवक द्वारा धमकानें के बाद उनकी बेटी ने करीब दो-तीन बार युवक को दस-दस हजार रूपए भी दिए थे। युवती की पिता की शिकायत के आधार पर कोतवाली पुलिस ने इस संबध में धारा 467, 4687, 471 और 384 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।



फिर भी बैरंग वापस लौटी पुलिस टीम
युवती की तलाश में कश्मीर गयी बाड़मेर पुलिस की दुसरी टीम भी बुधवार को बैरंग वापिस लौट आया। बीते 29 मार्च को बाड़मेर पुलिस की यह टीम युवती की तलाश करने कश्मीर गयी थी और करीब 11 दिन कश्मीर रहने के बाद बुधवार को बाड़मेर लौट गयी। बाड़मेर पुलिस टीम को कुपवाड़ा पुलिस से सहयोग का आश्वासन मिलने के बाद युवती की तलाश में एक पुलिस टीम कुपवाड़ा गई थी। लेकिन वहां के तनावपूर्ण हालातों के कारण टीम युवती की तलाश नहीं कर पाई। जिसके बाद टीम बुधवार को वापिस बाड़मेर पहुंची। गौरतलब है कि इस टीम से पहले युवती की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद एक और टीम कश्मीर गयी थी, लेकिन वो भी बैरंग लौटी थी।



बेटी की तड़प में रो रहे बेबस परिजन
तथाकथित लव जिहाद मामला आम लोगो की नजरो से भले ही ओझल हो गया लेकिन बेटी की तड़प में बेबस परिजन करीबन एक महीने से फूट-फूटकर रो रहे है। इस दौरान युवती की माँ की अचानक तबियत बिगड़ गई जिसके बाद परिवारजन आनन -फानन में राजकीय चिकत्सालय ले गए। जहा उनका उपचार करवाया गया।


युवती के परिजनों ने ली हाईकोर्ट की शरण
पुलिस, प्रशासन सहित सरकार द्वारा कोई ठोस कार्यवाही नहीं किये जाने के मध्यनजर युवती के परिजनों ने जोधपुर हाईकोर्ट से गुहार लगाई है और अपनी बेटी को सही सलामत वापस लौटने की मांग की है। तथाकथित लवजिहाद प्रकरण को लेकर करीबन एक माह होने को है लेकिन पुलिस के हाथ आज भी खाली है। गौरतलब है की युवती की तलाश में कश्मीर गयी बाड़मेर पुलिस की दुसरी टीम भी जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा इलाके से युवती को ढूंढ लाने में नाकाम रही तथा बुधवार को खाली हाथ वापस बाड़मेर लौट आई । पुलिस, प्रशासन से उम्मीद खत्म होते देख परिजनों ने जोधपुर हाईकोर्ट से गुहार लगाई।जोधपुर हाईकोर्ट ने इस मामले में सज्ञान ले पुलिस को तलब करते हुए 
20 अप्रेल तक इस मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें