मंगलवार, 17 अक्तूबर 2017

जैसलमेर आर्युर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को आज के परिपेक्ष में बेहतरीन ढंग से अवष्य ही बढ़ावा दिया जाना चाहिए



जैसलमेर आर्युर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को आज

के परिपेक्ष में बेहतरीन ढंग से अवष्य ही बढ़ावा दिया जाना चाहिए


: - विधायक श्रीभाटी

जैसलमेर ,17 अक्टूबर। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने सभी को धनतेरस पर्व की हार्दिक शुभकामनाएॅं देते हुए कहा है कि हमें आज के युग में स्वस्थ जीवन जीनंे के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्वति को बेहतरीन ढंग से अपनाएॅं जाने की जरुरत है। उन्होंने भगवान धन्वतरि के जीवन से प्रेरणा लेने पर विषेष बल दिया। विधायक ने पंचकर्म , आर्युर्वेद , युनानी ,योग, प्राकृतिक चिकित्सा पद्वतियों को व्यवहारिक रुप से अपनाने की आवष्यकता जताई। उन्होंनें संयमित जीवन जीने के साथ राजमर्रा की जिंदगी में स्वस्थ जीवन यापन के लिए नियमित रुप से योग करने का आहवान किया। विधायक ने हर रोज खुली हवा में वाक करने के साथ ही सुचारु रुप से योगाभ्यास करने और स्वच्छ एवं सात्विक भोजन करने की बात कही। उन्होनंें कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्वति को अवष्य ही बढावा दिया जाना चाहिए।

विधायक श्री भाटी मंगलवार को गांधी काॅलौनी स्थित राजकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में आयोेजित धन्वतरि जयंति के उपलक्ष में आयोजित द्वितीय राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रुप में सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ,नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता कैलाष खत्री , जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना , नगरपरिषद आयुक्त झब्बरसिंह चैहान ,समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान ,मनोरमादेवी वैष्णव ,प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.जे.आर पंवार ,जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गौतम तथा डाॅ. गजेन्द्र प्रसाद शर्मा के साथ ही आयुर्वेद विभाग के चिकित्सा प्रभारी अधिकारीगण और अच्छी संख्या में नगर के गणमान्य नागरिकगण भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने धन्वतरि त्यौहार की सभी को बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान में हमें आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति अपनानी चाहिए। उन्होंने आज के परिपेक्ष में मनुष्य को सकारात्मक सौच के साथ अपने जीवन में आगे आकर नियमित रुप से योगाभ्यास करने एवं आहार विहार ,दिनचर्या ,पथ्य एवं अपथ्य के प्रति अपने दैनिक जीवन में विषेष ध्यान दिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने आयुर्वेद अधिकारी को जिले में आयुर्वेद विषय पर एक विषाल वर्कषाॅप आयोजित करवाने एवं आयुर्वेद का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने की हिदायत दी। जिला कलक्टर ने पाष्चात्य संस्कृति का परित्याग कर सुसंस्कारित होने की बात कही। उन्होंने जीवन में मानसिक रुप से स्वस्थ शारिरीक दृष्ट से सजग एवं सर्तक होकर आर्युवेदिक तरीके उपयोग करने पर विषेष बल दिया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा भगवान धन्वतरि की तस्वीर के समक्ष मंत्रोचार एवं पुष्पाजंलि अर्पित कर विधि विधान सहित पूजा-अर्चना की गई। समारोह के अवसर अतिथियों का माल्यार्पण कर हार्दिक अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम के दौरान आयुर्वेद विभाग के आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अषोक पंवार , डाॅ.रामनरेष शर्मा , डाॅ.हेमतोष पुरोहित ,डाॅ.लक्ष्मणसिंह तथा युनानी चिकित्साा अधिकारी डाॅ.मोहम्मद यासीर द्वारा पंचकर्म ,आयुर्वेद ,योग वातरोगों एवं कपिंग थैरेपी पर अपने-अपनें व्याख्यान दिये। विधायक श्री भाटी एव जिला कलक्टर ने आर्युवेद चिकित्सालय में संचालित पंचकर्म और कपिंग थैरेपी गतिविधियों का अवलौकन किया। उन्होंने आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कर इसका लोगों को उपयोग करने के बारे में प्रयास किए जाने चाहिए।ष्कार्यक्रम के अंत में आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गौतम ने सभी आगन्तुक अतिथियों का आभार प्रदर्षित किया। समारोह का सफलतापूर्वक संचालन डाॅ. रामनरेष शर्मा ने किया।

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस कार्यक्रम के सफल आयोजन में आयुर्वेद विभाग के पंचकर्म फार्मासिस्ट राणुसिंह गोयल , भंवरसिंह राठौड़ ,महेष कुमार ,नारायण और घनष्याम गोयल के साथ ही अन्य आयुर्वेद चिकित्सकों तथा कार्मिकों का सराहनीय योगदान रहा।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें