मंगलवार, 6 दिसंबर 2016

बाड़मेर राज्य सरकार के तीन वर्ष के जिला स्तरीय समारोह की तैयारियों की समीक्षा



बाड़मेर राज्य सरकार के तीन वर्ष के जिला स्तरीय समारोह की तैयारियों की समीक्षा

सौपे गये दायित्वों का समय पर निर्वहन करे - बिश्नोई


बाड़मेर, 06 दिसंबर। राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा बैठक मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित हुई।

इस अवसर पर बिश्नोई कहा कि कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारी पूर्ण गम्भीरता के साथ उन्हें सौपे गये कार्यो का समय पर निर्वहन करें। उन्होने बताया कि राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में 15 दिसम्बर को जिला मुख्यालय पर वृहद स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होने कहा कि राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘‘ अच्छा काम, ठोस परिणाम ‘‘ विषयक विकास प्रदर्शनी एवं जिला विकास पुस्तिका का प्रकाशन कराया जाएगा। उन्होने नगर परिषद के अधिकारियों को आदर्श स्टेडियम का भ्रमण कर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जाने वाली स्टॉलों के स्थान चिन्हित कर स्टॉल सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर बैठक व्यवस्था, पेयजल, रोशनी, माईक आदि की पुख्ता व्यवस्था कराने को कहा। उन्होने नगर परिषद के अधिकारियों को शहर में माईक द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसकेएस बिष्ट को कार्यक्रम स्थल पर राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी के साथ हैल्थ चैकअप शिविर के साथ स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी पेम्पलेट वितरण कराने के निर्देश दिए। उन्होने रूट चार्ट के अनुसार राज्य सरकार की उपलब्धियों संबंधी मोबाइल वैन को विभिन्न क्षेत्रों में रवाना करने को कहा।

उन्होने जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक घनश्याम गुप्ता को खादी एवं सहकार, दस्तकारी, हस्तशिल्प उत्पादों के प्रदर्श सहित रोजगार के लिए पंजीयन, मार्गदर्शन एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता सूराराम चौधरी को वृहद कार्यो के लोकार्पण, उद्घाटन की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि विकास पखवाडे के दौरान कार्यो का लोकार्पण, उद्घाटन करवाया जा सकें। इसी प्रकार उन्होने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, रोजगार, उद्यमिता विकास सहित विभिन्न विभागों को विभागीय योजनाओं से संबंधित पोस्टर, बैनर लगाने तथा राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विज्ञान मॉडल के प्रदर्शन के साथ विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को प्रदर्शनी का अवलोकन कराने के निर्देश दिए।

बैठक में उपवन संरक्षक लक्ष्मण लाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.के.एस. बिष्ट, अधिशाषी अभियन्ता सानिवि सूराराम चौधरी, डिस्कॉम भैराराम चौधरी, उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक घनश्याम गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-







नागरिक सुरक्षा के स्थापना दिवस पर संयुक्त अभ्यास का प्रदर्शन

बाडमेर, 6 दिसम्बर। नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा 54 वां स्थापना दिवस मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बिश्नोई ने महामहिम राज्यपाल से प्राप्त सन्देश का पठन किया। इसी प्रकार अतिथि गण द्वारा माननीय मुख्यमंत्री, गृह मंत्री, मुख्य सचिव, महानिदेशक नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा भारत सरकार एवं शासन सचिव आपदा प्रबन्धक एवं सहायता से नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस के संबंध में प्राप्त विभिन्न सन्देशों का पठन किया।

कार्यक्रम के दौरान कलक्ट्रेट परिसर में नागरिक सुरक्षा बाडमेर के स्वयं सेवकों ने संयुक्त अभ्यास का प्रदर्शन किया गया जिसमें हवाई हमले से जनधन की हानि से बचाव का प्रदर्शन किया गया। सर्वप्रथम खतरे का सायरन बजाकर नागरिकों को हवाई हमले की जानकारी दी इसी मध्य बम्बों की वर्षा होने से कई नागरिक घायल हो गये, कई स्थानों पर छोटी व बडी आगजनी हो गई। नागरिक सुरक्षा की फायर फाईटिंग सेवा के सदस्यों ने छोटी आग पर स्ट्रीप पम्प व बेलचे से रेत डालकर बुझाने एवं बडी आग को अग्निशमन वाहन के माध्यम से बुझाने का मौक प्रदर्शन किया गया।

इसी प्रकार हवाई हमले व बम्प वर्षा के कारण घायल हुए सदस्यों को नागरिक सुरक्षा की रेस्क्यू टीम ने प्राथमिक उपचार देने, गम्भीर घायलों को एम्बूलेन्स के माध्यम से राजकीय चिकित्सालय पहुंचाने, बम्ब डिस्पोजल स्कार्ड आदि का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर उप अधीक्षक सीआईडी बीआई हुकमाराम बिश्नोई, एनसीसी प्रभारी आदर्श किशोर, आर्थिक एवं साख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक एम.एल. मालू, डिप्टी चीफ वार्डन किशोर कुमार शर्मा, वक्ता पवन भूत ने नागरिक सुरक्षा के बारे में जानकारी कराई।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें