बुधवार, 7 दिसंबर 2016

जालोर तीन वर्ष पर आयोजित कार्यक्रमों को बेहत्तर बनानें में कोई कसर नही छोडे- कलक्टर

जालोर तीन वर्ष पर आयोजित कार्यक्रमों को बेहत्तर बनानें में कोई कसर नही छोडे- कलक्टर
जालोर 7 दिसम्बर - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर ‘‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘‘ शीर्षक से जिला स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी जिसमें सभी सम्बन्धित विभाग सौपे गये कार्यो को बेहत्तर से बेहत्तर बनानें में कोई कसर नही छोडे ताकि आमजन की अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित हो सकें।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता बुधवार को प्रातः कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्थानीय जालोर स्टेडियम में 15 दिसम्बर से ‘‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘‘ शीर्षक से एक विशाल सात दिवसीय जिला स्तरीय प्रदर्शनी लगाई जायेगी जिसमें बहुउदृेशीय सभा कक्ष में प्रमुख विभागों द्वारा स्टाॅले लगाई जाकर तीन वर्ष के दौरान सम्पन्न हुए कार्यो का एलईडी, बेनर एवं अन्य प्रचार सामग्री के माध्यम से जीवन्त प्रदर्शन किया जायेगा। इस अवसर पर सहकार मेला और खादी मेला तथा रोजगार मेला भी आयोजित किया जायेगा वही चिकित्सा विभाग द्वारा प्रदर्शनी स्थल पर महिलाओं के लिए केसर जागरूकता अभियान एवं चिकित्सा शिविर भी लगाये जायेगे। उन्होने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के सभी अटल सेवा केन्द्रो पर राज्य सरकारी की जनकल्याणकारी योजनओं की जानकारी सहित जिले में मोबाईल वेन के माध्यम से कला जत्था द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेगें। इसी प्रकार जिले में ग्राम पंचायत मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय पर होर्डिग्स एवं बैनर आदि भी लगायें जायेगे।
उन्होने बैठक में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डी.सी.पंुसल को निर्देशित किया कि वे दिव्यागों की जांच के लिए विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी एक दिवस के लिए बुलाये ताकि शिविर के दौरान इच्छुक दिव्यांगों की जांच कर आवश्यक प्रमाण पत्रा जारी हो सके वही समाज कल्याण अधिकारी डा. ज्योति प्रकाश अरोडा को निर्देशित किया कि वे दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल एवं अन्य आवश्यक उपकरणों आदि का वितरण करवाये। जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव एवं मुकेश सोंलकी को कहा कि अभियान के दौरान खेल प्रतियोगितायें एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं की फ्लैगशिप योजनाओं पर निबन्ध लेखन, चित्राकला, भाषण एवं प्रश्नोत्तरी आदि प्रतियोगिता भी आयोजित की जाये। उन्होनें बैठक में उपस्थित विभिन्न अधिकारियों से किये गये कार्यो के सम्बन्ध में भी पूछताछ की।
बैठक में जिला स्तरीय प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी हरिराम मीना ने प्रदर्शनी के लिए की गई तैयारियाॅ की जानकारी देते हुए प्रदर्शनी में जिला परिषद एवं पंचायतराज विभाग सहित लगभग 12 प्रमुख विभागों की स्टाॅल लगाई जायेगी वही स्टेडियम के प्रवेश द्वार से सभा कक्ष तक होर्डिग्स एवं बैनर आदि लगाये जाकर प्रदर्शनी को आकर्षक बनाया जायेगा। अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस.नागा ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के तहत लम्बित प्रकरणों आदि की जानकारी दी। इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. दहिया एवं जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।
----000---
जिला कलेक्टर ने किया प्रदर्शनी स्थल का अवलोकन
जालोर 7 दिसम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बुधवार को विभिन्न अधिकारियों के साथ जालोर स्टेडियम का निरीक्षण किया तथा जिला स्तरीय प्रदर्शनी के लिए लगाई जाने वाले स्टाॅले एवं रोजगार मेला तथा चिकित्सा हैल्थ केम्प आदि के लिए स्थानों का निर्धारण कर आवश्यक व्यवस्थायें आदि करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर जिला मुख्यालय पर स्थित शाह पंूजाजी गेनाजी स्टेडियम परिसर में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय प्रदर्शनी के लिए मौके का निरीक्षण किया तथा विभिन्न सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आवश्यक चर्चा करते हुए की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए निर्देशित किया ।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस.नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. दहिया एवं जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत, जिला रोजगार अधिकारी आनन्द सुथार सहित चिकित्सा, शिक्षा एवं उद्योग आदि विभागों के अधिकारी साथ थें।
---000---
जिले में रोजगार सृजन के कार्यो में सहयोग का आहवान्
जालोर 7 दिसम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें 15 दिसम्बर को रोजगार विभाग द्वारा एक दिवसीय वृहद् कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर के सफल संचालन के लिए आवश्यक विचार विमर्श किया गया।
जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बैठक में उपस्थित उद्यमियों एवं निजी नियोजको आदि के प्रतिनिधियों से कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 15 दिसम्बर को स्थानीय जालोर स्टेडियम में विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा जिसमें वे जिला के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर देने के लिए अवश्य ही आये तथा जिले में रोजगार सृजन के कार्यो में अपनी सहभागिता निभायें। उन्होनें मार्गदर्शी बैक अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित युवााओं एवं युवतियों को ऋण प्रदान करने के मामलों में सकारात्मक सोच से कार्य करते हुए उन्हें ऋण प्रदान करने के कार्य में सहयोग करें। उन्होनेे कहा कि जिले केरियर गाईडेन्स की दृष्टि से भी यथेष्ट कार्य किया जाना चाहिए।
उन्होनें बैठक में रोजगार मेले से जुडे सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने विभाग की सभी योजनाओं से सम्बन्धित प्रचार सामग्री प्रदर्शित करने के साथ ही अपने विभागीय कार्मिक की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला रोजगार अधिकारी आनन्द सुथार ने मेले में विभिन्न विभागों से जुडे विभाग यथा मार्गदर्शी बैंक, उद्योग केन्द्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, आईटीआई, अनुसूचित जाति व जन जाति विकास निगम, श्रम कल्याण, आएसएलडीसी, आरसेठी एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन आदि द्वारा करवाये जाने वाले कार्यो के सम्बन्ध में बताया। इस अवसर पर उद्यमी मदनराज बोहरा, धमेन्द्र पटवा एवं आनन्द जैन ने भी अपने सुझाव दियें।
----000----


जल संरक्षण के महत्वाकांक्षी अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाये- कलक्टरएमजेएसए के द्वितीय चरण के लिए कार्यशाला सम्पन्न

जालोर 7 दिसम्बर - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि जिले में मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण की भांति द्वितीय चरण में भी जिले के प्रबुद्व नागरिकों, भामाशाहों, मीडियकर्मियों, जनप्रतिनिधियों तथा स्वयंसेवी संगठनों का महत्ती सहयोग आवश्यक है इसलिए 9 दिसम्बर से प्रारभ्भ होने वाले इस महत्वकांक्षी जल संरक्षण के अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करें।
जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता बुधवार को मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के लिए कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिले के प्रमुख लब्ध प्रतिष्ठित नागरिकों, गैर सरकारी संगठनों, मीडिया कर्मियों, उद्योग पतियों एवं सामाजिक संगठनों की संयुक्त कार्यशाला में बोल रहे थें।
उन्होनें कार्यशाला में कहा कि जिले में प्रथम चरण में 1355 कार्यो को स्वीकृत किया जाकर 1351 कार्यो को पूर्ण किया गया था तथा 9 दिसम्बर से प्रारभ्भ हो रहे द्वितीय चरण में 6765 कार्यो को राज्य सरकार के निर्देशानुसार पूर्णतया वैज्ञानिक तरीके से लिया जाकर स्वीकृत किया गया है तथा जिले में 9 दिसम्बर को जालोर पंचायत समिति के नारणावास ग्राम पंचायत के धवला ग्राम में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाकर विधिवत रूप से शुभारभ्भ किया जायेगा। उन्होने बैठक में बताया कि इस बार जालोर नगरपरिषद एवं भीनमाल नगर पालिका क्षेत्रा में भी मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान के तहत कार्य स्वीकृत किये गये है।
उन्होनें बैठक में कहा कि प्रथम चरण में जिले में आयोजित हुए जल संरक्षण के कार्यो में मीडियाकर्मियों ने बेहत्तर कवरेज किया वही जन प्रतिनिधियों एवं भामाशाहों ने भी आर्थिक व मशीनरी के रूप में भी सहयोग दिया था। इसी प्रकार का पूर्णसहयोग 9 दिसम्ब से 30 जून तक जिले में सम्पन्न होने वाले इस कार्य में तन, मन व धन से अपना महत्ती सहयोग देकर जिले में जल संरक्षण के इस कार्य में फलीभूत करें। कार्यशाला में वाटर शेड के अधिशाषी अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी ने पाॅवर पोईन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से जिले में प्रथम चरण में सम्पन्न हुए कार्यो की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही द्वितीय चरण में स्वीकृत हुए कार्यो के सम्बन्ध में बताया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस.नागा, वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता के.एल. मीना, उद्यमी मदनराज बोहरा, धमेन्द्र पटवा एवं आनन्द जैन सहित संत महात्मा, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रेानिक मीडियाकर्मी एवं स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारी आदि उपस्थित थें।
---000---
जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर गुरूवार को
जालोर 7 दिसम्बर - जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर का आयोजन 8 दिसम्बर गुरूवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के अटल सेवा केन्द्र में किया जायेगा।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आम जन की परिवेदनाओं की सुनवाई तथा समस्याओं के त्वरित एवं सकारात्मक समाधान के लिये संपर्क समाधान के तहत 8 दिसम्बर गुरूवार को अपरान्ह 2 बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के अटल सेवा केन्द्र पर जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर व जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक भी सम्पन्न होगी ।
----000----
जालोर विद्यानसभा क्षेत्रा के 14 मतदान केन्द्रों पर होगा पुनः विशेष शिविर
जालोर 7 दिसम्बर -विशेष संक्षित पुनरीक्षण कार्यक्रम 2017 के तहत जालोर विद्यानसभा क्षेत्रा के 14 मतदान केन्द्रों पर 8 व 9 दिसम्बर को पुनः विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा।
जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) प्रकाशचन्द्र अग्रवाल ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2017 के तहत 4 दिसम्बर रविवार को सम्बन्धित मतदान केन्द्रों पर बीएलओ को उपस्थित रहकर मतदाताओं से दावें व आपत्तियां प्राप्त करने के निर्देश दिये गये थ्े किन्तु कई मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के अनुपस्थित रहने के कारण मतदाताओं से दावें व आपत्तियां नहीं ली गई जिसके दृष्टिगत रखते हुए जालोर विधानसभा के 14 मतदान केन्द्रों पर 8 व 9 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक पुनःविशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) उपस्थित रहकर दावें आवेदन प्रारूप-6, 7, 8 व 8क प्राप्त करेंगे।
उन्होंने बताया कि 14 मतदान केन्द्रों में राउमावि कमरा नं. 2 भूण्डवा, रामावि दूदवा, राउमावि तालियाना दायां कमरा, राउमावि जीवाणा बायां कमरा, राउमावि मेंगलवा बायां कमरा नं. 5, राउमावि दायंा बडा हाॅल पोषाणा, आदर्श राउमावि कमरा नं. 9 सायला, राउप्रावि (गोलिया) दायां कमरा सायला, रामावि बिशनगढ कमरा नं. 5, आदर्श रामावि तीखी, जिला उ़द्योग केन्द्र आगे का भाग बागोडा रोड जालोर, आदर्श राबाउमावि सामने का कमरा नं. 7 व उतरी भाग का कमरा नं. 9 प्रताप चैक जालोर एवं आदर्श राउमावि भागली सिंधलान मतदान केन्द्र पर 8 व 9 दिसम्बर को पुनः विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा तथा पुनः विशेष शिविर सम्बन्धित पर्यवेक्षक (भू.अ.नि.) सम्बन्धित मतदान केन्द्र पर बीएलओ की उपस्थिति का निरीक्षण करेंगे।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें