मंगलवार, 6 दिसंबर 2016

अजमेर,शहर होगा वाई-फाई सुविधायुक्त, अशोक उद्यान से एन्ट्री के साथ ही शुरू हो जाएगी स्मार्ट सिटी



अजमेर,शहर होगा वाई-फाई सुविधायुक्त, अशोक उद्यान से एन्ट्री के साथ ही शुरू हो जाएगी स्मार्ट सिटी
अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की पहली बैठक

स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रशासनिक एवं वित्तीय अधिकार तय

अजमेर, 6 दिसम्बर। केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से स्मार्ट सिटी अजमेर का शहरवासियों का सपना शीघ्र मूर्त रूप ले लेगा। स्मार्ट सिटी की परिकल्पना जयपुर रोड से शहर के प्रवेश द्वार के साथ ही साकार होने लगेगी।पूरा शहर वाई-फाई सुविधा से युक्त होगा। तीन सड़कों को स्मार्ट रोड के रूप विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसी के साथ ही शहर सौंदर्यीकरण, सुविधाओं का विकास और तकनीक का विस्तार भी शहरवासियों की सहूलियत को और बढ़ाएगा। योजना के तहत तुरंत काम शुरू होंगे और आगामी 25 जून से पहले कई कामों को पूरा करा लिया जाएगा।

अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड में बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स की पहली बैठक आज कंपनी के अध्यक्ष एवं स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कंपनी के प्रशासनिक एवं वित्तीय अधिकार तय करने के पश्चात योजना के तहत कराए जाने वाले कामों की चर्चा की गई। प्रमुख शासन सचिव श्री सिंह ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना का लक्ष्य शहर के लोगों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ पंहुचाना तथा उनके जीवन स्तर को सुधारना है। इसके तहत सेनीटेशन, सीवरेज, सफाई, पेयजल तथा सुविधाओं का अधिकतम एवं उपयोगी विस्तार किया जाना है। योजना के क्रियान्वयन के लिए यह कंपनी गठित की गई है जो स्वतंत्र रूप से काम करेगी तथा सभी तरह के प्रशासनिक एवं वित्तीय निर्णय करने में सक्षम होगी।




विकसित होंगी स्मार्ट रोड

कंपनी के सीईओ एवं उपाध्यक्ष तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत कई काम कराए जाएंगे। इसमें प्रथम चरण में कराए जाने वाले कामों में तीन प्रमुख सड़कों का सौंदर्यीकरण शामिल किया गया है। जयपुर रोड पर अशोक उद्यान से बस स्टैंड, अम्बेडकर सर्किल से नौसर घाटी तथा अद्वैत आश्रम से नौसर घाटी तक की सड़क को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्य पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे। सड़कों को चैड़ा करने के साथ ही स्मार्ट होर्डिंग, लाइट एवं साइकिल व पैदल चलने वालों के लिए ट्रैक विकसित किया जाएगा। इसमें कंपनी के साथ अजमेर विकास प्राधिकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सहित अन्य एजेंसियों का भी सहयोग लिया जाएगा।










पटेल मैदान में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स काॅम्पलैक्स

महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत ने सुझाव दिया कि पटेल मैदान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का स्पोटर्स काॅम्पलैक्स बनाने के लिए शीघ्र कार्य शुरू किया जा सकता है। श्री गोयल ने भी प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि इससे शहर के खेल प्रेमियों को उच्च स्तर की खेल सुविधाएं मिल सकेंगी। विभिन्न स्थानों पर ओपन एयर जिम भी लगो जाएंगे। इसी तरह एरिया बेस्ड डवलपमेंट के तहत शहर की दीवारों का सौंदर्यीकरण कर अजमेर के इतिहास से जुड़ी पेंटिंग करवाई जाएगी। शहर में बाइक शेयरिंग योजना के तहत और अधिक स्थान तय कर योजना लागू की जाएगी। बस शेल्टर का भी पीपीपी मोड पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी।



शहर में मिलेगा फ्री वाइफाई, स्मार्ट होगी पार्किंग

योजना के तहत पूरे शहर में फ्री वाई-फाई सुविदा विकसित किए जाने का प्रस्ताव है। इसके तहत विभिन्न मोबाइल कंपनियों से प्रस्ताव लिए जाकर निर्णय किया जाएगा। शहर में स्मार्ट पार्किंग भी विकसित की जाएगी। नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय को शास्त्राी नगर में स्थानांतरित कर यहां पार्किंग विकसित की जाएगी। पार्किंग पीपीपी मोड पर विकसित होगी। यह पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत पार्किंग होगी, जिसमें मार्केंट भी बनेगा। इसी तरह स्काई वाॅक वे का प्रस्ताव भी शामिल किया गया है। यहां भी स्मार्ट पार्किंग विकसित होगी।




सूचना केंद्र में बनेगा खुला रंगमंच

योजना के तहत सूचना केंद्र में खुला रंगमंच तैयार किया जाएगा। यह रंगमंच शहर के रंगकर्मियों के लिए उपलब्ध होगा। जिला कलक्टर श्री गोयल ने बताया कि इसे शीघ्र विकसित किया जाएगा। इसी तरह शहर में ही स्थान चयनित कर पीपीपी मोड पर कन्वेंशन सेंटर तैयार कराया जाएगा, जिसमें विभिन्न सुविधाएं होंगी।




जयपुर की तरह गगनचुम्बी तिरंगा

बैठक में सुभाष उद्यान या निकटवर्ती स्थान पर जयपुर के सेंट्रल पार्क की तरह गगनचुम्बी तिरंगा लगाने पर चर्चा की गई। यह तिरंगा आसपास कई किलोमीटर से देखा जा सकेगा। इसी तरह सहर में विभिन्न स्थानों पर आकर्षक और प्रेरणादायक मूर्तियां तथा ऐसा ही अन्य निर्माण कराने पर भी सहमति बनी। शहर में विभिन्न स्थानों पर पर्याटकों की सुविधा के लिए टूरिस्ट कियोस्क स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही स्मार्ट टाॅयलेट भी बनाया जाएगा। इस बहुआयामी टाॅयलेट के एकतरफ कियोस्क, विज्ञापन बोर्ड एवं एटीम भी होगा। शहर की जलापूर्ति प्रतिदिन करने के लिए योजना तैयार होगी।




यह भी प्रस्तावित है योजना में

- अजमेर विकास प्राधिकरण के सहयोग से अजमेर-पुष्कर टनल।

- हैरीटेज आर्ट एंड कल्चर के तहत जयपुर रोड व सुभाष उद्यान सहित अन्य स्थानों का सौंदर्यीकरण।

- आनासागर झील के चारों ओर सैंदर्यीकरण के तहत पाथ वे का निर्माण।

- स्मार्ट सिटी का एक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होगा। यह सेंटर विभिन्न सुविधाओं की उपलब्धता एवं कानून व्यवस्था के लिए 24 घंटे कार्यरत रहेगा। गृह मंत्रालय ने भी इसके लिए आदेश जारी किए हैं।

- शहर में ग्रीन बिल्डिंग निर्माण को दिया जाएगा बढ़ावा। इसके लिए नगर निगम व एडीए के नियमों में भी संशोधन होगा।

- जलाशयों का भी सवंर्धन एवं सौंदर्यीकरण होगा। मुख्यमंत्राी शहरी जल स्वावलंबन अभियान के तहत चयनित जलाशयों को किया जाएगा शामिल।

- नगर वन उद्यान में भी घूम सकेंगे शहरवासी। शास्त्राीनगर के पास पहाडियों एवं वन क्षेत्रा में विकसित होगा उद्यान।

- अजमेर के बस स्टैंड को पीपीपी मोड पर अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित किया जाएगा।

- स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिए बनेगी विशेष योजना।

- सौर उर्जा एवं वाटर हार्वेस्टिंग के लिए भी बनेगी विशेष योजना।

- सीवरेज, सेनीटेशन, जलापूर्ति, आनासागर एस्केप चैनल का विकास भी योजना में हैं शामिल।

- शहर में टेक्नोलाॅजी स्टार्टअप विकसित किया जाएगा।

- शहर के सभी सीनियर सैकंडरी सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम।




कंपनी संभालेगी काम, यह है निदेशक मंडल

अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी संभालेगी। स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह इसके चेयरमैन होंगे। महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत, एडीए अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल कंपनी के वाइस चेयैरमैन होंगे। जिला कलक्टर श्री गोययल कंपनी के सीईओ भी होंगे। नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पांड्या, एडीए सचिव श्री उज्जवल राठौड़, नगर निगमउपायुक्त ज्योति ककवानी, रूडसीको के पीडी श्री सुनील कुमार गोयल, नगर निगम के एसई श्री अनिल विजयवर्गीय तथा सीएओ श्री तुलछाराम चैधरी कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किए गए हैं। कंपनी का काम एक अलग कार्यालय से चलेगा। शीघ्र ही कार्यालय खोला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें