बुधवार, 19 अक्तूबर 2016

जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने रमसा गतिविधियों की समीक्षा की षिक्षा के गुणवता में सुधार लाने एवं विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के दिए निर्देष



जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने रमसा गतिविधियों की समीक्षा की

षिक्षा के गुणवता में सुधार लाने एवं विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 19 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए की वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने रमसा के तहत विधालयों में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता एंव समय सीमा में कार्य करानें पर विषेष ध्यान देने के निर्देेष दिए एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देष दिए कि विकास कार्यो का अधिकारी भौतिक सत्यापन करें एवं उसके दौरान किसी प्रकार की गुणवता में कमी पाई जावें तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही अमल में लावें। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल,उपखंड अधिकारी फतेहगढ रणसिंह के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में रमसा के अधिकारियों को निर्देष दिए की जो भी गतिविधियां की जा रहीं है उनमंे आंबटित बजट का शत प्रतिषत सही उपयोग समय पर हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्हांेने बैठक में व्यावसायिक षिक्षा के अन्तर्गत विषेष जोर देने एवं इसकी भी प्रभावी माॅनेटरिंग करने, रेमेडियल टींचिग में कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षा आयोजित कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता सार्वजनिक निमार्ण विभाग को निर्देष दिए कि वे माॅडल स्कूलों में चल रहें द्वितीय चरण के निमार्ण कार्यों को शीघ्र पूरा करावें। उन्होंने चिन्हित बालिकाओं को ट्रंासपोर्ट बाउचर का लाभ समय पर प्रदान करने के निर्देष दिए।

उन्होंने आदर्ष विधालयों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए जिला परिषद के माध्यम से समय पर आवष्यक कार्यवाही करानें के निर्देष दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना में जन सहयोग से विधालयों में विकास कार्य कराने के लिए प्रधानाध्यापकों को विषेष रुप से कार्य करने के निर्देष दिए एवं कहा कि जिन विद्यालयों से इस योजना के संबंध में कार्य प्रस्तावित किए है उनकी शीघ्र ही तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति जारी करावें। उन्होंने सभी विद्यालयों में जन सहयोग से ग्रीन बोर्ड की व्यवस्था करानें पर विषेष जोर दिया।

बैठक में एडीपीसी रमसा दलपतसिंह ने विभागीय गतिविधियों की प्रगति पर विस्तार से प्रकाष डाला। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती लक्ष्मीदेवी, जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई, एडीपीसी सर्व षिक्षा कानसिंह, अधिषाषी पीडब्ल्यूडी हरिसिंह के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

-----00000-----

श्रमिकों के पंजीयन मंे बढोतरी लावें एवं योजनाओं से लाभान्वित करें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 19 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित करनें के निर्देष दिए एवं कहा कि इसमें निर्माण से जुडे विभागों का भी सहयोग लेकर पात्र श्रमिकों का पंजीयन कराने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें।

जिला कलक्टर शर्मा बुधवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनें संबधित अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे निर्माण ढेकेदारों से समय-समय पर सैस कर की वसूली करने की कार्यवाही करें। उन्होंने शहरी क्षेत्रों मंे निर्माण कार्यों की सैस कर वसूली करने पर विषेष जोर दिया। उन्होंनें जिले में चल रहें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविरों में भी श्रम विभाग का काउण्टर लगा कर पंचायत में पंजीयन से शेष रहें श्रमिकों का पंजीयन अनिवार्य रूप से करावें।

बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि अब तक 2 करोड, 50 लाख के विरूद्व 3 करोड 8 लाख 5 हजार 544 रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 13678 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 20517 तथा निमार्ण विभागों द्वारा 246 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार कुल 34441 श्रमिकों का पंजीयन किया गया।

-----00000-----

जिला स्कूल सलाहकार समिति की बैठक में शैक्षणिक गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा
जैसलमेर, 19 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्कूल सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें प्रारंभिक षिक्षा के तहत शैक्षणिक गतिविधियों, आरटीई अधिनियम के तहत निजी विद्यालयों में निःषुल्क प्रवेषित बच्चों के साथ ही अन्य गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने षिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे शैक्षिक स्तर में सुधार की योजना के तहत 15 दिवस में माहवार कार्य योजना बना कर उसकी क्रियान्विति सुनिष्चित करावें। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल,जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती लक्ष्मी देवी, समिति सदस्य बृजमोहन रामदेव,टीकमचन्द जीनगर, डूंगराराम ओड के साथ ही षिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने निर्देष दिए कि जो विद्यालय पानी एवं बिजली सुविधा से वंचित है उनमें संबंधित विभागों से सम्पर्क कर आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करें। उन्होंनंे विद्यालय की गतिविधियांे में ग्राम वासियों का सहयोग लेने, निरीक्षण के दौरान जो विद्यालय बंद पाएं जाते है उनके संबंधित षिक्षकों के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने बताया कि उनके द्वारा 2 बार किए गए निरीक्षण के दौरान राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय काठोडा बन्द पाया गया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने इसकी जांच करने के निर्देष दिए। उन्होंनें शैक्षणिक व्यवस्था के संबंध में अध्यापकों की गलत प्रतिनियुक्ति नहीं करने के निर्देष दिए एवं कहा कि इस प्रकार का कोई मामला हो तो प्रतिनियुक्ति निरस्त करावें।

अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी मनोहर लाल ने बैठक में एजेण्डेवार जानकारी प्रस्तुत की वहीं शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाष डाला।

----000--

21 अक्टूबर को इन पंचायतों में लगेगें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय

जन कल्याणकारी पंचायत षिविर


जैसलमेर, 21 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में चल रहें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याणकारी षिविर कार्यक्रम के अनुसार 21 अक्टूबर,शुक्रवार को तीनों पंचायत समितियों के 6 ग्राम पंचायतों में पंचायत षिविरों का आयोजन होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं षिविर नोडल अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बताया कि 21 अक्टूबर को पंचायत समिति जैसलमेर की ग्राम पंचायत भू, डाबला में पंचायत षिविर लगेगा। इसी प्रकार पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत राघवा व सोनू तथा पंचायत समिति सांकडा की ग्राम पंचायत छायण व लोहारकी में पंचायत षिविर लगेगा। उन्होंनें इन ग्राम पंचायत मुख्यालयों के ग्रामीणजनो से विषेष आग्रह किया है कि वे इन पंचायत षिविरों में अधिकाधिक संख्या में पंहुचकर इस सुअवसर का भरपूर लाभ उठावें एवं अपनी समस्या का निराकरण करावें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें