सोमवार, 24 अक्तूबर 2016

अजमेर शहर में जलापूर्ति सुधारने के निर्देश साप्ताहिक विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न



अजमेर शहर में जलापूर्ति सुधारने के निर्देश

साप्ताहिक विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न


अजमेर, 24 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि त्य©हार¨ं क¨ देखते हुए शहर में जलापूर्ति सुचारू की जाए। अजमेर में प्रतिदिन पानी देने संबंधी योजना के तहत भी काम तेज किया जाए। उन्होंने पर्याप्त विद्युत आपू£त, म©समी बीमारिय¨ं की प्रभावी र¨कथाम तथा सफाई के लिए भी विशेष इन्तजाम करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने आज कलेक्ट्रेट म­ आय¨जित साप्ताहिक बैठक म­ विभिन्न विभागों से जुड़े कामकाज की समीक्षा की। उन्ह¨ंने कहा कि आगामी दिनों म­ लगातार त्य©हार ह®। ऐसे म­ आमजन की सहूलयित क¨ देखते हुए शहरी क्षेत्रा¨ं तथा गांव¨ं म­ भी बिजली की उपलब्धता पर्याप्त रख­। जलदाय विभाग जलापूर्ति पर्याप्त रख­। अजमेर म­ 24 घंट­ म­ जलापूर्ति के लिए य¨जना का काम तेज किया जाए। विभाग गांव¨ं और शहर¨ं म­ अवैध जल कनेक्शन के खिलाफ कार्यवाही कर­। अधिकारी यह भी सुनिश्चित कर­ कि पानी की टंकिय¨ं की नियमित सफाई ह¨ती रहे।

उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि म©समी बीमारियों की र¨कथाम के लिए पूरी गंभीरता से काम कर­। म©सम बदल रहा है, ऐसे म­ नए र¨ग फैल सकते ह®। विभाग पूर्व तैयारी रख­ ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा य¨जना म­ भर्ती ह¨ने वाले मरीज¨ं के क्लेम से संबधित कार्यवाही भी तत्परता से की जाए।

राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण जनता क¨ राहत देने के लिए शुरू किया गया पंंिडत दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण शिविर अभियान एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। सभी उपखंड अधिकारी और संबंधित विभाग इसके क्रियान्वयन म­ गंभीरता बरत­।

उन्ह¨ंने नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण सहित जिले के सभी स्थानीय निकाय¨ं क¨ निर्देश दिए कि त्य©हार¨ं के द©रान शहरी क्षेत्रा¨ं म­ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। सभी उपखंड अधिकारी व स्थानीय निकाय अतिक्रमण के विरुð सख्त कार्यवाही कर­। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।




दीपावली पर रहेगी सफाई व रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था
अजमेर, 24 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने अजमेर नगर निगम सहित जिले के सभी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि आगामी त्यौहारों के मध्यनजर 28 अक्टूबर से एक नवम्बर तक उनसे संबंधित क्षेत्रों में सफाई एवं रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था रखें। इन क्षेत्रों में 24 घण्टे अग्निशमन यंत्रा भी तैनात रहेंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि नगर निगम अजमेर, नगर परिषद ब्यावर एवं किशनगढ़, नगर पालिका विजयनगर, सरवाड़, केकड़ी एवं पुष्कर के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि दीपावली पर्व के मध्यनजर सफाई और रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था रखें। उन्होंने 28 अक्टूबर से एक नवम्बर तक सम्पूर्ण रोशनी व्यवस्था रखने तथा इस अवधि के लिए सफाई व रोशनी आदि की समस्या निराकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए।



जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 28 अक्टूबर को
अजमेर, 24 अक्टूबर। जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आगामी 28 अक्टूबर को जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलैट्रेट के सभागार में प्रातः 11 बजे आयोजित की जाएगी।




संभाग स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 26 अक्टूबर को
अजमेर, 24 अक्टूबर। संभाग स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आगामी 26 अक्टूबर को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागर में दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें