सोमवार, 24 अक्तूबर 2016

जैसलमेर,दीपावली पर्व को ध्यान रखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें-जिला कलक्टर



जैसलमेर,दीपावली पर्व को ध्यान रखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें-जिला कलक्टर
मलेरिया रोग की रोकथाम के लिए प्रभावी ढंग से कीटनाषक स्प्रे एवं एण्टीलार्वा की गतिविधि करने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 24 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे दीपावली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था और अधिक बेहतर बनावें। उन्होंनंे शहर में पेयजल की आपूर्ति सुचारू कराने के साथ ही यह ध्यान रखें कि किसी भी सूरत में कोई भी नाला ओवरफ्लों होकर सडकों पर गंदा पानी नहीं बहें इसके लिए कर्मचारी तैनात रखें। उन्होंनंे शहर को पोलिथीन मुक्त बनाने के लिए विषेष अभियान चलाकर पोलिथीन जब्ती की कार्यवाही करावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली, चिकित्सा एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर कन्हैयालाल स्वामी, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा के साथ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पर्व को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में पेयजल की आपूर्ति सुनिष्चित करें एवं साथ ही कहीं पर भी गंदे पानी की सप्लाई न हों इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्होंनें गांधी काॅलोनी में सुभाष मार्ग पर दो-तीन माह से पानी सप्लाई सुचारू नहीं हो रही है इसलिए इसकी जांच करके पानी आपूर्ति सुचारू करने के निर्देष दिए।

उन्होंनंे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मलेरिया रोग की रोकथाम के लिए कीटनाषक स्प्रे सही ढंग से करावें वहीं एंटीलार्वा की गतिविधि भी सुचारू करें तथा शहरी क्षेत्रों में फोगिंग स्प्रे की कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंनें दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए श्रीजवाहिर चिकित्सालय एवं जिले में स्थित अन्य चिकित्सालयों में बर्न केसेज के प्रति विषेष उपचार की व्यवस्था सुनिष्चित करनें के निर्देष दिए एवं इसके लिए नीचे के स्टाॅफ को भी पांबद करने की हिदायत दी। उन्होंनंे खाद्य सेम्पल की जांच भी प्रभावी ढंग से करावें के निर्देष दिए। उन्होंनें जिला आयुर्वेद अधिकारी को निर्देष दिए कि वे सभी आयुर्वेद औषधालयों में मलेरिया रोधी काढा लोगों को पिलाने की व्यवस्था सुनिष्चित करावें।

उन्होंनें संयुक्त निदेषक पशुपालन को निर्देष दिए कि वे जिले में बर्ड फ्लू के प्रति विषेष सतर्कता बरतें एवं पाॅल्ट्री फाॅर्म एवं जहां पर मुर्गी बिक्री हो रही है ऐसी दुकानों की पशु चिकित्सा टीम को भेजकर जांच करावें एवं उपचार की समुचित व्यवस्था रखें।

जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से बनाएं रखें वहीं अपने कनिष्ठ अभियंताओं को पाबंद कर दें कि वे बडे कस्बों में भी विद्युत आपूर्ति सुचारू रखें एवं मुख्यालय पधारें।

उन्होंनें अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए विषेष सजगता बरतेगें एवं अपने फील्ड स्टाॅफ को भी पाबंद करेगें। उन्होंनंे विषेष रूप से पानी बिजली आपूर्ति सुचारू रूप से कराने के निर्देष दिए। उन्होंनंे यह भी हिदायत दी कि कोई भी अधिकारी उनकी बिना अनुमति के मुख्यालय परित्याग नहीं करेगें।

----000----

षिल्प ग्राम औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति एसआर से 10 दिवस में करावें-जिला कलक्टर
औद्योगिक सलाहकार समिति में जिले में औद्योगिक विकास पर विस्तार से समीक्षा

जैसलमेर, 24 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि वे षिल्पग्राम औद्योगिक क्षेत्र में 10 दिवस में एसआर से पानी आपूर्ति सुचारू रूप से चालू करावें वहीं रीकों एवं किषनघाट औद्योगिक क्षेत्र में भी पेयजल आपूर्ति सुधार के लिए रीको द्वारा आवंटित की गई धनराषि से अतिरिक्त मुख्य अभियंता स्तर से 15 दिवस में टेण्डर जारी करानंे की कार्यवाही शीघ्र करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें औद्योगिक क्षेत्र रणधा एवं धनुवा में पेयजल की स्कीम स्वीकृत कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक मे समिति सदस्य जुगल बोहरा, गिरीष व्यास, राजेन्द्र अवस्थी, रमेष टावरी के साथ ही संबंधित विभागांे के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि वे षिल्पग्राम एवं किषनघाट औद्योगिक क्षेत्र में मार्च 2017 तक जी.एस.एस निर्माण की कार्यवाही पूरी करें एवं इसके लिए जी.एस.एस का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करावें।

बैठक के दौरान समिति सदस्य जुगल बोहरा एवं गिरीष व्यास ने औद्योगिक क्षेत्र जैसलमेर में क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत करानें, पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम विकसित करनें, पुरानी पाईप लाईन की जगह नई पाईप लाईन लगानें एवं क्षतिग्रस्त पाईप लाईन की मरम्मत करानें, जैसलमेर-बाडमेर रोड पर वृहत् औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने की आवष्यकता जताई वहीं रमेष टावरी ने पोकरण औद्योगिक क्षेत्र मंे सडक निर्माण एवं रोडलाईट की व्यवस्था कराने की बात कहीं।

जिला कलक्टर ने रीको के सहायक क्षैत्रीय प्रबंधक को निर्देष दिए कि वे औद्योगिक क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं को विकसित करावें। उन्होंनें जिले में औद्योगिक संगठनों से जुडें पदाधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारी क्षेत्र में संयुक्त रूप से भ्रमण कर उसके विकास को आयाम दें एवं पानी बिजली की व्यवस्था समय पर करावें।

बैठक में जिला उद्योग अधिकारी खेताराम ने एक-एक बिन्दु कों विस्तार से रखा। बैठक में अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी ने औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराया। वहीं अधिषाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि किषनघाट एंव षिल्पग्राम में जी.एस.एस निर्माण का कार्य चालू करा दिया जाएगा। बैठक में खनिज अभियंता मूलसिंह देवडा, श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण, लीड बैंक अधिकारी आर.के.भवंरायत, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ए.के.सोनी, सहायक वन संरक्षक पंकज गुप्ता भी उपस्थित थें।

----000----

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(दिषा) बैठक स्थगित-अब 3 नवंबर को होगी बैठक
जैसलमेर, 24 अक्टूबर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिषा) की बैठक बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में 26 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे रखी गई बैठक अपिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि अब यह बैठक बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी की अध्यक्षता में 3 नवंबर को प्रातः11ः30 बजे कलेक्ट्रट सभागार में रखी गई है।

----000----



ग्राम पंचायत रूपसी में रात्रि चैपाल बुधवार को
जैसलमेर, 24 अक्टूबर। ग्राम पंचायत रूपसी में रात्रि चैपाल का आयोजन बुधवार, 26 अक्टूबर को होगा जिसमे जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें एवं उनका निराकरण करेगंे। इस रात्रि चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहेगें एवं वे विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देंगंे तथा विभागीय समस्याओं को सुनकर उस संबंध में की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराएगंे। ग्रामीणों से आहवान् है कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या मे पंहुचकर अपनी समस्याओं से अवगत कराएगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें