बुधवार, 26 अक्तूबर 2016

बाडमेर,विशेष स्वच्छता नगर अभियान निजी स्वच्छता के साथ सामुदायिक स्वच्छता पर ध्यान देंः चौहान









बाडमेर,विशेष स्वच्छता नगर अभियान

निजी स्वच्छता के साथ सामुदायिक स्वच्छता पर ध्यान देंः चौहान


बाडमेर, 25 अक्टूबर। जिम्मेदार नागरिकों को निजी स्वच्छता के साथ साथ सामुदायिक स्वच्छता पर ध्यान देकर इसमें अपनी भागीदारी निभानी चाहिए ताकि हम अपने शहर को सुन्दर बना सकें। यह बात जिला कोषाधिकारी जसराज चौहान ने ग्रुप फोर पीपुल्स बाडमेर द्वारा नगर परिषद बाडमेर के तत्वाधान में धारा संस्थान, महिला मण्डल बाडमेर आगोर, किरण सेवा संस्था तथा अम्बेडकर मौहल्ला विकास समिति के सहयोग से महावीर नगर में विशेष स्वच्छ नगर अभियान के तहत आयोजित जागरूकता शिविर में कही। शिविर उपखण्ड अधिकारी हिम्मताराम मेहरा, पूर्व प्रधान शिव उदाराम मेघवाल, नगर परिषद अधिशाषी अभियन्ता ओम प्रकाश ढीढवाल, पार्षद सम्पतलाल, शिक्षा विद गोरधनराम, गु्रप फोर पीपुल्स के रमेश सिंह इन्दा के आतिथ्य में आयोजित किया गया।

शिविर को सम्बोधित करते हुए चौहान ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमे जिम्मेदार होना होगा। अपने व्यवहार और आदत में लाना होगा। उन्होने कहा कि आमजन को जागरूक करने का बेहतर प्रयास है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपखण्ड अधिकारी हिम्मताराम मेहरा ने कहा कि अब वक्त उस दौर में पहुंचा है जहां आम जन को सरकारी संसाधनों पर निर्भर रहने के खुद को आगे आकर अपना काम करना होगा। उन्होने कहा कि आने वाले समय में सफाई कर्मी ही नहीं मिलेंगे। मेहरा ने कहा कि हमारा घर जैसा स्वच्छ होता है वैसे ही हमारा मौहल्ला साफ सुथरा और स्वच्छ रहे ये हमारी जिम्मेदारी है। छोटे छोटे प्रयासों से हम लोगों को प्रेरित कर सकते है। इसके लिए हमे अपनी मानसिकता को सकारात्मक बदलना होगा। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व प्रधान उदाराम मेघवाल ने कहा कि हमारा मौहल्ला स्वच्छ और हरा भरा हो यह प्रयास हमे सामुहिक रूप से करना होगा। उन्होने कहा कि वो खुद कभी सफाईकर्मी का इन्तजार नहीं करते बल्कि अपने घर के आस पास की सफाई खुद करते है। उन्होने कहा कि श्रमदान में हमे किसी तरह का संकोच या हीन भावना नहीं रखनी चाहिए। हम ग्रुप के साथ हमारे अम्बेडकर नगर में सामुहिक श्रमदान और पोधारोपण करने को तैयार है। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक चन्दनसिंह भाटी ने कहा कि हमारे पूर्वज पारम्परिक रूप से धार्मिक दिनों में सामुहिक श्रमदान बिना किसी वर्ग भेद जाति भेद के करते थे, मगर समय के साथ हमने अपनी परम्पराओं और संस्कृति को भूला दिया जिसके कारण वर्तमान पीढी हमारी संस्कृति, परम्पराओं से अनभिज्ञ है।

महेश पनपालिया ने कहा कि नगर परिषद के पास सीमित संसाधन है जिस पर हमे निर्भर रहने की बजाय अपना काम खुद करने की आदत अपनी जीवनशैली में शामिल करना होगा। अधिशाषी अभियन्ता ओम प्रकाश ढिढवाल ने नगर परिषद की योजनाओं और किये जा रहे विकास कार्यो पर प्रकाश डाला। रमेश सिंह इन्दा ने कहा कि युवा वर्ग ग्रुप के साथ जुडे तथा सकारात्मक गतिविधियों में अपनी भागीदारी दे। समारोह को पार्षद सम्पतलाल, शिक्षा विद गोरधनराम, धर्माराम पंवार, छगनसिंह चौहान, रामाराम ने भी सम्बोधित किया।

इससे पूर्व अतिथियों का अम्बेडकर मौहल्ला विकास समिति की ओर से साफा पहनाकर सम्मान किया गया। राजेन्द्र लहुआ, गाजी खां, जाकिर खां समेजा, मूलाराम मेघवाल,गणेशराम, लुणाराम सहित सैकडों महिला पुरूष उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें