गुरुवार, 20 अक्तूबर 2016

जैसलमेर, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना का जिले में प्रभावी संचालन करें-जिला कलक्टर




जैसलमेर, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना का जिले में प्रभावी संचालन करें-जिला कलक्टर
अधिकारियांे को अभियान के संबंध में सौंपंे गए कार्यों का क्रियान्वयन कराने के निर्देष

जिला स्तरीय बैठक में विविध गतिविधियों पर चर्चा

जैसलमेर, 20 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान का जिले में सफल संचालन करें। उन्होंनें इस अभियान से जुडें पुलिस, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, षिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सूचना एवं जन सम्पर्क, कृषि, राजकीय महिला महाविद्यालय, रोजगार, श्रम कल्याण, विधिक सेवा प्राधिकरण, नगरीय विकास, महिला अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस अभियान के अन्तर्गत जो कार्य एवं दायित्व उन्हें सौंपें गए है उसका समय पर क्रियान्वयन करावें एवं इसका सघन प्रचार-प्रसार भी करें तथा साथ ही निर्धारित प्रपत्र में प्रतिमाह रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना के सफल संचालन के लिए आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे, सदस्य एवं पार्षद श्रीमती देवकी राठौड, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती लक्ष्मी देवी, उप निदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल, आरसीएचओं डाॅ0आर.पी.गर्ग, श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, कार्यक्रम अधिकारी महिला अधिकारिता अषोक कुमार गोयल उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने कहा कि इस योजना मुख्य उद्देष्य बालिका का सषक्तीकरण करना एवं षिक्षित करना है। उन्हांेने कहा कि बालिका जन्म लें, उसका पोषण हो तथा षिक्षित हो जिससे बालिका समान अधिकारों के साथ देष की सषक्त नागरिक बनें उसी उद्देष्य से इस योजना के अन्तर्गत कार्यो की क्रियान्विति करनी है। उन्हांेनें कहा कि इस योजना के माध्यम से बेटी को बचानें एवं उसे पढानें के लिए इस प्रकार का माहौल बनाना है कि उससे बालिकाओं के लिंग अनुपात में बढोतरी हो एवं वे षिक्षा के क्षेत्र में भी अग्रसर हो।

उन्होंनें संबंधित अधिकारियांे को निर्देष दिए कि इस योजना के अन्तर्गत बालिकाओं के सुरक्षा के साथ ही अन्य क्षेत्रों में जो गतिविधियां विभागों द्वारा की जानी है उन्हंे प्रतिमाह आयोजित करावें एवं की गई गतिविधियों का समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाना सुनिष्चित करें साथ ही उसका प्रलेखन भी करना सुनिष्चित करें। उन्होंनें अभियान की जन जाग्रति के लिए महिलाओं की रैलियों एवं कार्यषालाओं का आयोजन करावें। उन्होंनें मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नोडल अधिकारी को कहा कि वे इस संबंध में प्रतिमाह कार्यक्रम तैयार कर उसी अनुरूप गतिविधियां करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंनें कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य कर बेटी बचाओं- बेटी पढाओं अभियान का ऐसा माहौल बनावें कि हर गांव तथा ढाणी तक इसकी अलख जगे।

जिला कलक्टर ने कार्यक्रम अधिकारी को निर्देष दिए कि वे सभी विभागों से समन्वय करके प्रतिमाह की जाने वाली गतिविधियों की सूचना लें एवं समय पर रिपोर्टिंग करें। उन्होंनें जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे बालिकाओं के उत्थान एवं उनके संरक्षण के लिए गतिविधियों का आयोजन करावें। उन्होंनंे आरसीएचओं को निर्देष दिए कि वे जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की जिले में पालना सुनिष्चित करावें एवं साथ ही इस संबंध में समय समय पर प्रषिक्षण करावें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मन से जुट जाएं एवं एक सुकुन भरा माहौल बनावें हम बेटी बचाओं-बेटी पढाओ योजना के लिए अच्छा कार्य कर सकें। कार्यक्रम अधिकारी गोयल ने बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यो की विस्तार से जानकारी दी एवं कहा कि वे प्रतिमाह इस संबंध में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

----000----

ग्राम पंचायत अडबाला में रात्रि चैपाल शुक्रवार को
जैसलमेर, 20 अक्टूबर। ग्राम पंचायत अडबाला में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार, 21 अक्टूबर को होगा जिसमे जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें एवं उनका निराकरण करेगंे। इस रात्रि चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहेगें एवं वे विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देंगंे तथा विभागीय समस्याओं को सुनकर उस संबंध में की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराएगंे। ग्रामीणों से आहवान् है कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या मे पंहुचकर अपनी समस्याओं से अवगत कराएगें।

----000----

कैलाष चन्द्र शर्मा ने उप खंड अधिकारी जैसलमेर का कार्यभार संभाला

जैसलमेर, 20 अक्टूबर। कैलाष चन्द्र शर्मा ने उप खंड अधिकारी जैसलमेर का कार्यभार संभाल लिया है।

----000----

शुक्रवार को इन पंचायतों में लगेगें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय

जन कल्याणकारी पंचायत षिविर


जैसलमेर, 20 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में चल रहें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याणकारी षिविर कार्यक्रम के अनुसार 21 अक्टूबर,शुक्रवार को तीनों पंचायत समितियों के 6 ग्राम पंचायतों में पंचायत षिविरों का आयोजन होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं षिविर नोडल अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बताया कि 21 अक्टूबर को पंचायत समिति जैसलमेर की ग्राम पंचायत भू, डाबला में पंचायत षिविर लगेगा। इसी प्रकार पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत राघवा व सोनू तथा पंचायत समिति सांकडा की ग्राम पंचायत छायण व लोहारकी में पंचायत षिविर लगेगा। उन्होंनें इन ग्राम पंचायत मुख्यालयों के ग्रामीणजनो से विषेष आग्रह किया है कि वे इन पंचायत षिविरों में अधिकाधिक संख्या में पंहुचकर इस सुअवसर का भरपूर लाभ उठावें एवं अपनी समस्या का निराकरण करावें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें