मंगलवार, 27 सितंबर 2016

बाड़मेर,कच्ची बस्तियां फुलवारी के रूप मंे विकसित होगीः चतुर्वेदी



बाड़मेर,कच्ची बस्तियां फुलवारी के रूप मंे विकसित होगीः चतुर्वेदी
बाड़मेर, 27 सितंबर। प्रदेश की कच्ची बस्तियांे को फुलवारी के रूप मंे विकसित किया जाएगा। इसके जरिए बच्चांे के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर पत्रकारांे से बातचीत के दौरान यह बात कही।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने कहा कि संबंधित अधिकारियांे को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने जिलों में कच्ची बस्तियों को चिह्नित कर इनके परिवारों, बच्चों व परिवेश का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार करें। इनको सरकारी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित किया जाए। इसके लिए इन कच्ची बस्तियों को ‘फुलवारी‘ के रुप में विकसित करें। इन फुलवारी को पुष्पों के नाम से पहचाना जाए। इसके तहत जोधपुर जिले की कच्ची बस्तियांे को गेंदा फुलवारी के रूप मंे विकसित किया जा रहा है। उन्हांेने बच्चों के कल्याण के लिए संभाग स्तर पर समेकित कार्ययोजना बनाने की जरूरत बताई। उन्हांेने कहा कि बाल संरक्षण के लिए जिला मुख्यालयांे पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। उन्हांेने इसके लिए जागरूकता गतिविधियों की जरूरत जताते हुए कहा कि पुलिस को भी इस तरह के प्रकरणांे को गंभीरता से लेना चाहिए। उन्हांेने कहा कि बाल श्रम वाले प्रकरणांे मंे पुलिस को संबंधित व्यक्तियांे के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए है।

श्रीमती चतुर्वेदी आज विभिन्न स्थानांे के दौरे पर रहेगी

बाडमेर, 27 सितंबर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी बुधवार को बाड़मेर जिले के विभिन्न स्थानांे के दौरे पर रहेगी। इस दौरान वे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासांे एवं आंगनबाड़ी केन्द्रांे का निरीक्षण करेगी।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्रीमती मनन चतुर्वेदी 28 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से बाड़मेर से प्रस्थान कर धोरीमना, बालोतरा, चैहटन एवं कल्याणपुर में आंगनवाडी केन्द्रों, विद्यालयों एवं छात्रावासों का निरीक्षण एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक मंे योजनाआंे की समीक्षा करेगी। इसके उपरांत सायं 5बजे बाडमेर से जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें