मंगलवार, 27 सितंबर 2016

जैसलमेर,राज्य बाल अधिकार सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष श्री मनन चतुर्वेदी ने भारत पाक सीमा पर किषनगढ में की सांध्य चैपाल



जैसलमेर,राज्य बाल अधिकार सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष श्री मनन चतुर्वेदी ने भारत पाक सीमा पर किषनगढ में की सांध्य चैपाल, 

ग्रामीण एवं बच्चों के बीच जाकर दिखाई आत्मीयता, सुनी समस्याएं

जैसलमेर, 27 सितम्बर । राजस्थान राज्य बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने तनोट माता के दर्शन किये तथा राज्य के सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।मंदिर प्रशासन मे लगे बीएसएफ के अधिकारीयो व जवानों से मिलकर भारत- पाकिस्तान सीमा के समीपवर्ती क्षेत्र मे बच्चों की स्थिति व शिक्षा के बारे मे जानकारी ली। उन्होंनें महिला जवानों से मिलकर ऊनके हाल जाने व राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करते हुए सीमा पर कठिन परिस्थितियों मे डटकर जवानों के बराबर ड्यूटी करने वाली महिलाओं के जज्बे को सलाम किया। इस दौरान सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया भी साथ में थें।

आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी सांय भारत-पाक सीमा से सटे किषनगढ-कुरीया बेरी पहुंची एवं वहां सांध्य चैपाल का आयोजन कर ग्रामीणों की जन समस्याएं सुनी वहीं बच्चों के षिक्षा एवं अन्य मिल रहीं सुविधाओं की जानकारी ली। आदत खान ने आयोग अध्यक्ष को बताया कि हमारे गांव मे एक ही अध्यापक है तथा बच्चे 22 है इस कारण बच्चों के षिक्षा पर विषेष तरीके से ध्यान नहीं दे पाता है इसलिए यहां 1 अध्यापक लगाने की बात की। साथ ही बताया कि गांव मे रोजगार नही होने के कारण ज्यादातर बच्चे बचपन से ही अपने मां-बाप के साथ पशुपालन व भेड बकरियां चराने के लिए पढाई छोड देते है । उन्हांेने ग्रामीणो से आहवान् किया कि वे अपने बालक-बालिकाओं को षिक्षा अनिवार्य रूप से प्रदान करावें ताकि उन्हें समय पर रोजगार का अवसर प्राप्त हों।

आयोग अध्यक्ष किशनगढ मे जाकर बच्चों से व उनके परिवार वालो से संध्या चैपाल लगाकर सभी लोगों को एक साथ बैठाकर वहां के हालात जाने तो ग्रामवासी रमजान खान, सुमार खान ,रोजे खान भाई खान व गांव की औरते बख्ती ,सपूरी,सुमरी नूरी से आत्मीयता से मिली । ग्रामीणों के मध्य आयोग अध्यक्षा को पाकर प्रफुल्लित हुई एवं खुले मन से अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने वहां पर बच्चें भागा, लक्ष्मी, फेरमोहम्मद अक्षर अली व अन्य बच्चे के साथ बैठकर उन्हें अपने मोबाइल पर गाने चलाकर नचाने लगे। मनन बच्चों को कहानियां सुनाई व खेल खिलाये तथा उनकी झोपडियो व रहन सहन का जायजा लिया वहां से रवाना होते समय ग्रामीण ओरतों ने मनन जी को खूद के द्वारा बनायी गयी कम्बल व छाछ बनाने की रयी भेंट की ।

----000----

समाज कल्याण सप्ताह एक अक्टूबर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा
जैसलमेर 27 सितंबर। जिले में 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सप्ताह के दौरान जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस वृद्वाआश्रम भणियाणा में प्रातः 9 बजे से मनाया जाएगा, पात्र वृद्धजनों की पेंशन स्वीकृतियां जारी करना, पात्र व्यक्तियों की बन्द पेंशन को चालू कराना, वयोवद्ध व्यक्तियों का सम्मान, आदि कार्य सम्पादित किये जाएगें। इसके संयोजक जगमाल कल्याण संस्थान पन्नसार है।

उन्हांेने बताया कि 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के अवसर पर प्रातः 5 बजे प्रभात फेरी तथा हनुमान चैराहें पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर गांधी जी के प्रिय भजन तथा रामधुन की प्रस्तुति की जाएगी।

उन्होने बताया कि 3 अक्टूबर का दिन अपराधी सुधार दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। इस दिन प्रातः 11ः15 बजे जिला कारागृह में बन्दियों की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा तथा बंदियों की पारिवारिक भूमि एवं विवादों की जानकारी प्राप्त करना एवं उनके निपटाने में सहायता प्रदान की जाएगी।

4 अक्टूबर को बाल दिवस के रूप किषोर गृह जैसलमेर में सांय 5 बजें मनाया जाएगा इस दिन यहां प्रवेषित बच्चों की चिकित्सा जांच एवं रोक निरोधक टीकाकरण किया जाएगा।

5 अक्टूबर को महिला कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा इस दिन बाल विकास परियोजना अधिकारी जैसलमेंर के कार्यालय में प्रातः 11 बजे महिलाओं की समस्याओं पर विचार गोष्टी का आयोजन किया जाएगा

6 अक्टूबर को जन चेतना दिवस के रूप में मनाया जाएगा इस दिन समस्त राजकी छात्रावासों में 5.30 बजे सामाजिक कुरीतियां दहेज, बाल विवाह, पर्दाप्रथा, मृत्युभोज आदि विषयों पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

उन्होने बताया कि विशेष योग्यजन कल्याण दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह के समापन समारोह के दौरान 7 अक्टूबर को सायं 4 बजे विशेष योग्यजनों को कृत्रिम अंग उपकरण प्रदान करने तथा विशेष योग्नजनों के लिए प्रशिक्षण आयोजन, स्वरोजगार हेतु ऋण आवेदन पत्र एवं पेंशन आवेदन पत्र तैयार कराए जाएगे।

----000----

सीमा गृह रक्षा दल में गृह रक्षा स्वयं सेवकों के लिए शारीरिक दक्षता के लिए प्रवेष पत्र 3 अक्टूबर को प्राप्त करें, शारीरिक दक्षता के लिए 6 अक्टूबर कों उपस्थित होंवें
जैसलमेर 27 सितंबर। सीमा गृह रक्षा दल जैसलमेर के अधीन नाचना, मोहनगढ, म्याजलार, गिराब एवं जयसिंधर कम्पनी मुख्यालय में स्वयंसेवकों के रिक्त पदो ंके विरूद्व गृह रक्षा स्वंयसेवकों के नामांकन के लिए जिन अभ्यर्थियों ने कम्पनी मुख्यालय संबंधित पर आवेदन प्राप्त कर जमा करा दिए है उन अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के लिए 3 अक्टूबर को प्रातः 9ः30 से सांय 6 बजे तक संबंधित कम्पनी मुख्यालय पर प्रवेष पत्र वितरण किए जाएगें

गण समादेष्टा संग्रामसिंह ने बताया कि प्रवेष पत्र प्राप्त करने वालें समस्त कम्पनी मुख्यालयों के अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता के प्रवेष पत्र एवं समस्त दस्तावेज की मूल प्रति (षेैक्षणिक,जाति, मूल निवास, विषेष योग्यता आदि) के साथ सीमा गृह रक्षा दल सम रोड जैसलमेर कार्यालय परिसर में 6 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे उपस्थित होंगें। प्रवेष पत्र के अभाव में एवं प्रात 8 बजे बाद आने वालें अभ्यार्थियों को शारीरिक दक्षता परिक्षण में शामिल नहीं किया जाएगा। चयन प्रक्रिया 7 व 8 अक्टूबर तक चलेगी।

----000----

विषेष स्वच्छ नगर अभियान के सफल आयोजन के संबध में बैठक बुधवार को
जैसलमेर 27 सितंबर। स्वायत्त शासन विभाग के निर्देषों के अनुसार विषेष स्वच्छ नगर अभियान का आयोजन 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक किया जाएगा। इस विषेष स्वच्छ नगर अभियान के सफल आयोजन के संबंध में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक 28 सितंबर, बुधवार को प्रातः 10ः30 बजें कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।

----000----

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2016 के संबंध में बी.एल.ओं एवं सुपर वाईजर का प्रषिक्षण 30 सितंबर को
जैसलमेर 27 सितंबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषों की पालना में अहर्ता दिनांक 1 जनवरी 2017 मतदाता सूचियों के विषेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2016 से प्रारम्भ होने जा रहा है। इस संबध में सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (तहसीलदार) पुखराज भार्गव ने बताया कि तहसील क्षेत्र के भाग संख्या 1 से 231 तक के बूथ लेवल अधिकारियों (बी.एल.ओं) तथा सुपरवाईजर्स का प्रषिक्षण 30 सितंबर को प्रातः 11ः30 बजे तहसील कार्यालय जैसलमेर में रखा गया है। इस प्रषिक्षण में समस्त बूथ लेवल अधिकारी एवं पर्यवेक्षक अनिवार्य रूप से उपस्थित होंवें। अनुपस्थित रहने वालें कार्मिकों के विरूद्व लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें