गुरुवार, 29 सितंबर 2016

झालावाड़ ग्राम सभा में तीन प्रस्ताव आवश्यक रूप से पारित कराने के निर्देश

झालावाड़ आंगनबाड़ी केन्द्रों के समय मंे परिवर्तन
 


झालावाड़ 29 सितम्बर। महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक श्रीमती रमा गौतम ने बताया कि 1 अक्टूबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक जिले की समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों का शीतकालीन समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। उन्होंने कहा कि समस्त मानदेयकर्मी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उपस्थित रहकर निर्धारित टाईम टेबल के अनुसार गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित करेंगी।
---00---
एसआरजी एवं महिला चिकित्सालय के समय मंे परिवर्तन
झालावाड़ 29 सितम्बर। श्री राजेन्द्र सार्वजनिक चिकित्सालय के अधीक्षक ने बताया कि एसआरजी चिकित्सालय एवं श्रीमती हीराकुंवर बा महिला चिकित्सालय झालावाड़ में आउटडोर (ओपीडी) में रोगियों को देखने का समय 1 अक्टूबर से प्रातः 9 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा तथा समस्त राजकीय अवकाशों के दिनों में प्रातः 9 से 11 बजे तक रहेगा।
---00---
ग्राम पंचायत स्तर पर सॉफ्ट विडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा उपलब्ध
झालावाड़ 29 सितम्बर। जिले में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा ग्राम पंचायत स्तर तक संवाद स्थापित करने हेतु सॉफ्ट विडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा उपलब्ध करायी गई है।
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक आर.एस. बैरवा ने बताया कि उक्त सुविधा ग्राम पंचायत पर स्थित अटल सेवा केन्द्र के ई-मित्र के माध्यम से उपलब्ध होगी। इस सॉफ्ट विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर से जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी एवं आमजन सीधे ही ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर तक संवाद कर सकते हैं।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार जिले के उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों, कार्मिकों से सॉफ्ट वी.सी. के माध्यम से जुड़कर राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई।
---00---
मतदाता सूचियों का मुद्रण कार्य रोका
झालावाड़ 29 सितम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी भवानी सिंह पालावत ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो युक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत 1 अक्टूबर 2016 को प्रारूप प्रकाशन हेतु मुद्रित कराई जाने वाली प्रारूप मतदाता सूचियों का मुद्रण कार्य अग्रिम आदेशों तक तुरंत प्रभाव से रोक दिया गया है।
---00---
ग्राम सभा में तीन प्रस्ताव आवश्यक रूप से पारित कराने के निर्देश
झालावाड़ 29 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर को गांधी जयन्ती के अवसर पर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में खुले में शौच से मुक्त, ध्रुमपान निषेध, भ्रूण हत्या संबंधी प्रस्ताव अनिवार्य रूप से लिये जावें।
जिला कलक्टर के आदेशानुसार ग्रामसभा में हमारी ग्राम पंचायत को ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) किये जाने की भावना रखते हैं और इस संबंध में लगातार प्रयास कर शीध्र खुले में शौच से मुक्त किया जायेगा तथा ग्राम का कोई भी नागरिक सार्वजनिक स्थलों पर धुम्रपान नहीं करेगा और हम इसे रोकने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारी ग्राम पंचायत में कोई भ्रूण हत्या नहीं की जावेगी, न ही कोई लिंग भेद चयन किया जायेगा इस बाबत ग्रामसभाओं में तीनों प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। इस संबंध में समस्त उपखण्ड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

---00---
ब्लॉक स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न
झालावाड़ 29 सितम्बर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गागरोन में झालरापाटन ब्लॉक की निष्पादन समिति की बैठक गुरूवार को उपखण्ड अधिकारी रामचरण शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में उपस्थित ब्लॉक झालरापाटन के सभी संस्था प्रधानों द्वारा विद्यालय की समस्याओं से अवगत कराया गया। बैठक के प्रारम्भ में व्याख्याता (प्रभारी) मोहम्मद जमील ने विद्यालय में हो रहे नवाचारों के सम्बन्ध में विचार व्यक्ति किये। एडीपीसी प्रेम चन्द सोनी ने निष्पादक समिति के प्रपत्रों पर प्रकाश डाला। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेन्द्र सिंह गौड़ ने विद्यालय में होने वाली आगामी बैठकों के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा छोटी-छोटी समस्याओं को पीटीए व एसडीएमसी और एसएमसी की बैठकों के माध्यम से सुलझाने की सलाह दी। कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यालय के मनीष तोदी व राजेन्द्र कुमार भानु तथा पीईटी शरीफ रफन का सक्रिय सहयोग रहा। बैठक में विभिन्न प्रकार की समस्याएं जैसे खेल मैदान, फर्नीचर आदि की समस्याओं पर प्रमुखता से विचार-विमर्श किया गया। बैठक में प्रशिक्षु आईएएस लोकबन्धु पुरोहित भी उपस्थित रहे।
अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती अनिता शर्मा द्वारा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन ओमप्रकाश दाधीच ने किया।
---00---
पॉलिथिन केरी बेग की रोकथाम एवं जल संरक्षण विषय पर
विधिक जागरुकता षिविर आयोजित
झालावाड़ 29 सितम्बर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर द्वारा दिये गये निर्देशों की पालना में आज दिनांक 29.09.2016 को अटल सेवा केन्द्र दुर्गपुरा पर पॉलिथिन केरी बेग की रोकथाम एवं जल संरक्षण विषय पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री मुकेश आर्य ने पॉलिथिन केरी बेग की रोकथाम के बारे में विधिक जानकारी दी तथा उपस्थितजन को पॉलिथिन केरी बेग के उपयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में बताया। साथ ही उपस्थितजन को पॉलिथिन केरी बेग का उपयोग नहीं करने बाबत् प्रेरित किया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव श्री हनुमान सहाय जाट ने जल संरक्षण की आवश्यकता व उपाय बताते हुए लोगों को जल संरक्षण विषय पर विस्तार से जानकारी देते हुए जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने पॉलिथिन केरी बेग की रोकथाम के विषय में वर्तमान कानून की जानकारी दी।
शिविर में ग्राम दुर्गपुरा के सरपंच राधेश्याम भील, रोजगार सहायक अनित कुमार पाटीदार, कनि. लिपिक गिरिराज गोस्वामी, राहुल जैन, उपसरपंच विष्णु प्रसाद पाटीदार, दुर्गपुरा तालाब के चौकीदार मोहन सुमन सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें