शुक्रवार, 30 सितंबर 2016

जैसलमेर,बेहतर चिकित्सा सेवाओं सें करें लोगों को लाभान्वित-जिला कलक्टर



जैसलमेर,बेहतर चिकित्सा सेवाओं सें करें लोगों को लाभान्वित-जिला कलक्टर

चिकित्सा अधिकारी संकल्प लेकर जिले को स्वास्थ्य सेवाओं में एक अंक के रेकिंग में लावें

जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक आयोजित


जैसलमेर, 30 सितम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे चिकित्सा सेवाओं में मानवीय सेवा का भाव रख कर एवं अपने उतरदायित्व को समझते हुए आमजन को चिकित्सा सेवाओं का बेहतर लाभ प्रदान करावें। उन्हांेने कहा कि उनकी सेवा मानव जीवन के लिए सर्वोपरि है एवं वे एक मरीज को नया जीवनदान प्रदान करते है।

उन्होंने जिलें की चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ कर आमजन को बेहतर चिकत्सा सुविधाएं प्रदान करने के निर्देष दिए। उन्होंने उपस्थित समस्त चिकित्सा अधिकारियों को चिकित्सा विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का बेहतर एवं प्रभावी क्रियान्वयन करने, अस्पतालों की साफ-सफाई पर विषेष ध्यान देनें के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.जे.आर.पंवार, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डाॅ.आर.पी.गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डाॅ.मुरलीधर सोनी, प्रभारी जिला औषधि भण्डार डाॅ.बी.एल.बुनकर, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ.बी.के.बारूपाल, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रकाष चैधरी, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग स्नेहलता चैहान एवं जिले के सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रांे के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

एक अंक में जिले की रेकिंग लावें

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम, एफबीएनसी, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस, प्रसूति नियोजन दिवस,टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि यह जिला रेटिंग में 24-25 से नीचे की रेकिंग में है जो बहुत ही चिन्तनीय बात है। उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आज संकल्प लेकर जाएं कि वे आगामी तक सभी योजनाओं में एक अंक में जिले को रेकिंग श्रेणी में लाएगंे।

104 व 108 एम्बूलेन्स को सही हालत में रखें

जिला कलक्टर शर्मा ने जिले में पीसीपीएनडीटी एक्ट के अन्तर्गत साॅनोग्राफी सेन्टरों का नियमित निरीक्षण कर आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों को चिकित्सा संस्थान के रिकाॅर्ड का सही संधारण करने, स्वास्थ्य सूचकांकों में अपेक्षित सुधार लानें जीवन वाहिनी इन्ट्रीगेटेड एम्बुलेंस योजना के अन्तर्गत सभी 104 व 108 वाहनों को रिपेयर करवा कर आॅन रोड कर आमजन को समय पर सेवा प्रदान करें। उन्होंनंे समस्त चिकित्सा अधिकारियांे को जिम्मेदारी पूर्वक विभागीय निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने तथा मौसमी बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए विषेष सावधानी बरतनें तथा एन्टीलार्वा एक्टीविटी करवानें के निर्देष दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस, सुरक्षित मातृत्व दिवस व प्रसूति नियोजन दिवसों का सफल आयोजन करने के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए।

मोबाईल मेडिकल यूनिट की प्रभावी माॅनेटरिंग करें

जिला कलक्टर शर्मा ने जिले में कार्यरत मोबईल मेडिकल यूनिट का प्रभावी उपयोग करने तथा समय पर कार्य योजना तैयार कर उसका पूर्व में प्रचार-प्रसार करके दुरस्त क्षेत्र के ग्रामीणों को मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करनें के निर्देष दिए। उन्होंने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र लाभार्थियों को योजना अन्तर्गत केसलेस चिकित्सा सुविधा प्रदान करने तथा आदर्ष प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर गुणवता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देष दिए। जिलें में ग्राम स्तर पर गठित ग्राम, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण एवं पेयजल समितियों का निर्धारित निर्देषानुसार पुनर्गठन करानें के निर्देष दिए।

समय पर करें भुगतान

जिला कलक्टर शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत लाभान्वित समस्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राषि समय पर प्रदान करने के निर्देष दिए। उन्हांेने चिकित्सा अधिकारियों द्वारा रामदेवरा मेले में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए सराहना की गई। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर को शहरी क्षेत्र में फोगिंग कराने के निर्देष दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि जिन चिकित्सा अधिकारियों ने समस्याएं बताई है उनका 15 दिवस में समाधान करके उन्हें सुविधाएं उपलब्ध करावें। उन्होंने आषा जताई कि चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा के क्षेत्र में अच्छे कार्य कर बेहतर परिणाम लाएगंे। उन्होंने ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे फील्ड क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करेगें एवं जहां पर कमी पाई जाती है उसमें सुधार लाने की कार्यवाही करेगें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.नायक ने बैठक में विभागीय योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला एवं जिला कलक्टर को विष्वास दिलाया की वे टीम भावना से कार्य कर चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करेगें। जिला कार्यक्रम पं्रबंधक एनएचएम आषीष खण्डेलवाल द्वारा जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम, एफबीएनसी, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस, प्रसूति नियोजन दिवस की प्रगति रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

---000---



मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा सेवाओ को ओर अधिक बेहतर सुदृढ बनाने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 30 सितम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को ओर अधिक बेहतरीन एवं सुदृढ़ बनाने के चिकित्सा अधिकारीगण को निर्देष प्रदान किए। उन्होंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में विषेष रुप से साफ-सफाई व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने तथा अस्पताल परिसर की सीवरेज लाईन को सुव्यवस्थित ढंग से बनाए रखने के साथ ही टाॅयलेट्स के समुचित रख-रखाव तथा इनकी तत्काल आवष्यक मरम्मत के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर श्री शर्मा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक , प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय जे.आर.पंवार ,आयुक्त नगरपरिषद एस.के.चावड़ा ,कोषाधिकारी जैसलमेर दिनेष बारहठ ,डाॅ.दामोदर खत्री उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने शर्मा ने अस्पताल परिसर की सीवरेज लाईन के संबंध में आयुक्त नगरपरिषद से विस्तार से चर्चा की एवं निर्देष दिए कि इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होनें श्रीजवाहिर चिकित्सालय के प्रत्येक वार्ड में बने बाथरुमों और टाॅयलेट्स की आवष्यक रिपेयरिंग कार्य तत्काल करवाने के साथ ही उनकी सुव्यवस्थित से बेहतरीन साफ-सफाई करवाने जाने पर विषेष बल दिया।

बैठक के दौरान उन्होंने उपस्थित चिकित्सा अधिकारीगण को अस्पताल में पलंग ,लोकर , खिडकियों व दरवाजों पर रंग-रौंगन का कार्य शीघ्र करवाने एवं भवनों में सफेदी कार्य करने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने अस्पताल परिसर में स्थित पानी की टंकी को पर्याप्त मात्रा में पेयजल से भरवाने के संबधित अधिकारी को निर्देष दिए।

----000----

गांधी जयन्ती के अवसर पर 2 अक्टूबर को राजकीय कार्यालय खुले रहेगंे, कार्यालयों की होगी सफाई

जैसलमेर, 30 सितम्बर। राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक विषेष स्वच्छ नगर अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने एक आदेष जारी कर बताया कि 2 अक्टूबर गांधी जयन्ती के अवसर पर प्रातः 7 बजे सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगंे एवं कार्यालय परिसर में सफाई एवं स्वच्छता की जाएगी। उन्होंने समस्त कार्यालय अध्यक्षों को निर्देषित किया है कि वे 2 अक्टूबर को कार्यालय खोलकर सफाई व्यवस्था सुनिष्चित करावें।

----000----

2 अक्टूबर को विषेष स्वच्छ नगर अभियान का आगाज स्वर्णनगरी जैसलमेर में हनुमान चैराहे से सफाई अभियान

जैसलमेर, 30 सितम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने एक आदेष जारी को 2 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे गांधी दर्षन के आगे राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी की मूर्ति पर गांधी जयन्ती के समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें गांधी जी की मूर्ति पर माल्यापर्ण व गांधी जी के प्रिय भजन व रामधुन का कार्यक्रम रखा गया है। इस समारोह के पश्चात विषेष स्वच्छ नगर अभियान के अन्तर्गत हनुमान चैराहा, गांधी दर्षन, अमरसागर प्रोल, प्रताप मैदान को क्षेत्र, भास्कर मौहल्ला, नेहरू पार्क के चारों ओर का क्षेत्र, कार्यालय पंचायत समिति तक सफाई अभियान का आयोजन रखा गया है। आदेष के अनुसार सभी अधिकारियों को अपने अधीनस्थ स्टाॅफ सहित इस सफाई अभियान में आवष्यक रूप से भाग लेना है।

----000----





पंचायत षिविरों का कार्यक्रम अब 14 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा

जैसलमेर, 30 सितम्बर। प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग जयपुर के निर्देषानुसार जारी किए गए संषोधित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत षिविरों का कार्यक्रम 2 अक्टूबर के स्थान पर अब 14 अक्टूबर से प्रारम्भ किया जाएगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने एक आदेष जारी कर बताया कि प्रत्येक शुक्रवार को प्रति पंचायत समिति की 2-2 पंचायतों में पंचायत षिविरों का आयोजन किया जाएगा।

----000----

नवरात्रि स्थापना, दुर्गाष्टमी, मोहर्रम पर्व पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त

जैसलमेर, 30 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट मातादीन शर्मा ने एक आदेष कर 1 अक्टूबर को नवरात्रा स्थापना, 9 अक्टूबर को दुर्गाष्टमी ,12 अक्टूबर को मोहरर्म(ताजिया) पर्व पर कानून एंव शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए है। आदेष के अनुसार संजयकुमार वासु उपखंड मजिस्ट्रेट जैसलमेर को उपखंड क्षेत्र जैसलमेर के लिए, काषीराम चैहान उपखंड मजिस्ट्रेट पोकरण को उपखंड पोकरण क्षेत्र एवं कार्यवाहक तहसीलदार आईदान माली को उपखंड क्षेत्र भणियाणा तथा रणसिंह उपखंड मजिस्ट्रेट फतेहगढ को फतेहगढ क्षेत्र के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया है। जिले में कानून एवं शान्ति व्यवस्था के लिए समग्र प्रभारी नखतदान बारठ अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट रहेगंे। आदेष के अनुसार ड्यूटी मजिस्ट्रेट उन्हें आंबटित क्षेत्रों में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस अधिकारियो का सहयोग लेंगें।

----000----

मोबाईल वैन ने चलचित्रों के माध्यम से दी बेटी बचाओ की प्रेरणा

जैसलमेर, 30 सितम्बर। विधिक सेवा कार्यक्रमों की क्रियान्विति में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की विभिन्न स्कीमों का लाभ आम जनता तक पंहुचाने तथा लोगों को विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विधिक साक्षरता शिविरों के आयोजन के लिए राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा भेजी गई मोबाईल वैन ने आज जयनारायण व्यास काॅलोनी, आॅफिसर्स काॅलोन, जीएडी काॅलोनी, डेडानसर कच्ची बस्ती स्थानों पर लघु चलचित्रों के माध्यम से बेटी बचाओ की प्रेरणा देते हुए इस संबंध में कानूनों की जानकारियां दी।

पूर्णकालिक सचिव पूर्णिमा गौड़ ने बताया कि बाल विवाह एवं कन्या भ्रूण हत्या रोकने को लेकर सरकार प्रयासरत है तथा इस संबंध में सशक्त एवं गंभीर कानून बने हुए हैं, मोबाईल वैन के जरिए आम जन से अपील की है कि कोई बाल विवाह न होने दे ना ही किसी बाल विवाह में भागीदारी निभाएं, यदि किसी बाल विवाह की सूचना हो तो नजदीकी थाने में इसकी सूचना दे ताकि ऐसे कृत्य को तुरंत रोका जा सके।

इसके अलावा लोक अदालत, मध्यस्थता, पीड़ित प्रतिकर स्कीम, विधिक सहायता आदि के बारे में पेम्पलेट वितरित किये जाकर विधिक सेवा कार्यक्रमों का सघन प्रचार प्रसार किया गया।

मोबाईल वैन में प्राधिकरण के कर्मचारी वरिष्ठ लिपिक रमेश गर्ग, कनिष्ठ लिपिक आकाश खत्री, वैन चालक श्रवण सिंह ने अपनी सेवाएं दी।

----000----

सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह समिति ने किया निरीक्षण

जैसलमेर 30 सितम्बर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्र्राधिकरण (बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएं) योजना 2015 के अन्तर्गत जैसलमेर जिले हेतु गठित संप्रेषण एवं किशोर गृह समिति द्वारा आज राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह तथा मानसिक विमंदित पुनर्वास गृह जेठवाई रोड़ का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण समिति की अध्यक्ष पूर्णिमा गौड़, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट व सदस्यगण अरविन्द कुमार गोपा अधिवक्ता व परीविक्षा अधिकारी तुलछाराम चैधरी द्वारा किया गया।

निरीक्षण में समिति द्वारा गृहों में आवासित बालकांे से संबंधित सभी व्यवस्थाओं जैसे भोजन व आहार, स्वच्छ पेयजल, साफ-सफाई, शिक्षा व चिकित्सा तथा बालकों के शारीरिक एवं मानसिक विकास से संबंधित सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। समिति द्वारा गृहों में बालकों को प्रदान की जा रही सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया गया। निरीक्षण के दौरान समिति द्वारा बच्चों की मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं एवं उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवा योजना पर विस्तृत चर्चा की गई। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने बताया कि संरक्षण व विकास प्रत्येक बालक का प्राथमिक अधिकारी है जो उन्हें आवश्यक रूप से मिलना चाहिए। यदि उन्हें पर्याप्त संरक्षण व विकास के पर्याप्त अवसर प्रदान नहीं किए जाएंगे तो उन्हें भविष्य में देश का जिम्मेदार नागरिक बनने का अवसर नहीं मिल सकेगा। प्रत्येक बच्चे के लिए विधिक सेवा सहित सभी अवसर खोले जाएं ताकि उनके व्यक्तित्व का समग्र विकास हो तथा उनकी क्षमता का शारीरिक, मानसिक, नैतिक व आध्यात्मिक विकास हो।

----000----

विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

जैसलमेर 30 सितम्बर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जल संरक्षण के महत्व एवं आवश्यकता तथा पाॅलीथिन की रोकथाम के लिए जन जागरूकता पैदा करने हेतु समाज कल्याण छात्रावास तथा हाऊसिंग बोर्ड, जैसलमेर में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किए गए।

शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, पूर्णिमा गौड़ ने बताया कि आजकल प्रत्येक क्षेत्र में पाॅलीथिन का बहुतायात प्रयोग किया जा रहा है। पाॅलीथिन से बनी वस्तुएं एवं थैलिया जिनका हम दैनिक जीवन में उपयोग करते है। ये प्रदूषण व वन्य जीव को काल का ग्रास बनाने और पृथ्वी के कीमती संसाधनों को दूषित करने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होने आमजन से अपील की कि पाॅलीथिन की थेली पर्यावरण को खराब करती है। पाॅलीथिन पशुओं की मृत्यु के लिए भी जिम्मेदार है एवं जानवर इन्हें खाने की वस्तु समझकर खा लेते है जो पशुओं के लिए प्राणघातक हैं। अतः उन्होंने आमजन से अपील की कि पाॅलीथिन का उपयोग छोड़े एवं पर्यावरण से नाता जोड़े। सामान खरीदने जाने पर अपने साथ कपड़े या कागज के बने कैरी बेग लेकर जाए एवं मिट्टी के पारम्परिक तरीके से बने बर्तनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देवें।

न्यायिक मजिस्ट्रेट, डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल ने जल संरक्षण के महत्व एवं आवश्यकता पर जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि जीवन के उद्भव से लेकर सभ्यताओं के अद्यतन विकास की मूलभूत आवश्यकताओं में जल की महत्वपूर्ण भूमिका है। दैनिक जीवन में जागने से लेकर सोने तक जल की आवश्यकता हर कदम पर रहती हैं। अतः लोगों को उन्होंने जल संरक्षण करने व पानी की बर्बादी रोकने का संदेश दिया। उन्होने यह भी बताया कि जल संबंधी अधिकारों के संबंध में कोई विवाद होने पर उसके निदान के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में जन उपयोगी सेवाओं के लिए गठित स्थाई लोक अदालत के समक्ष आवदेन प्रस्तुत कर उसका निदान करवाया जा सकता हैं। शिविर में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बृजमोहन रामदेव, सदस्य मांगीलाल सोलंकी, किशोर न्याय बोर्ड सदस्यगण सवाईदान रतनू, योगिता खत्री समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, अधिवक्ता अरविन्द कुमार गोपा ने भी भाग लिया जिनके द्वारा भी जल संरक्षण के उपाय व उनका दुरुपयोग नहीं करने का संदेश दिया व अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

----000----

विधिक साक्षरता शिविर आज

जैसलमेर 30 सितम्बर। वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में गीता आश्रम के पास स्थित पेंशनर्स भवन में सांय 5 बजे विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया जाएगा। पेंशनर समाज के प्रभारी दीनदयाल तंवर ने बताया कि शिविर में न्यायिक अधिकारियों व अधिवक्ताओं द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के कानूनी अधिकारों व उनके कल्याण हेतु राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे मे जानकारी प्रदान की जाएगी। अतः पेंशनर समाज के सभी सदस्य व वरिष्ठ नागरिक शिविर में उपस्थित रहकर इसका लाभ उठावें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें