सोमवार, 26 सितंबर 2016

झालावाड़ स्वच्छता जागरूकता अभियान के दौरान आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम



झालावाड़ स्वच्छता जागरूकता अभियान के दौरान आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम
झालावाड़ 26 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में आज राष्ट्रीय जागरूकता स्वच्छता अभियान की तैयारियों को लेकर नगर परिषद झालावाड़ एवं नगर पालिका झालरापाटन की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में अभियान के दौरान संचालित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये गये।


बैठक में नगर परिषद झालावाड़ के कार्यवाहक आयुक्त प्रशांत भारद्वाज ने बताया कि स्वच्छता कार्यक्रम के तहत 10 फीट का शौचालय एवं 2 ई-रिक्शा क्रय किये जाने हेतु निविदा जारी कर दी गई है तथा 40 कचरा पात्र व 2 ऑटो टीपर क्रय करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। साथ ही 2 अक्टूबर 2016 से प्रारंभ होने वाले स्वच्छता जागरूकता अभियान के दौरान अतिरिक्त सफाई श्रमिक एवं जेसीबी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान सफाई कार्य के अतिरिक्त सम्पत्ति विरूपण, पॉलिथिन मुक्ति, वार्ड की समस्याओं, शौचालय के लिये स्थानों का चिन्हीकरण, अतिक्रमण संबंधी शिकायतों का निपटारा तथा पर्याप्त दस्तावेज उपलब्ध कराये जाने पर भवन निर्माण की अनुज्ञा जारी करने आदि कार्य संपादित किये जायेंगे।

नगर पालिका झालरापाटन के अधिशासी अधिकारी महावीर सिंह ने बताया कि झालरापाटन शहर में स्वच्छता जागरूकता अभियान का शुभारंभ आमजन की भागीदारी के साथ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सूर्य मन्दिर से किया जायेगा तथा ई-रिक्शों के माध्यम से घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत भी की जायेगी। ई-रिक्शा में चालक महिला होगी। उन्होंने बताया कि नगर पालिका झालरापाटन द्वारा वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया गया है इसके तहत सब्जीमण्डी, फूलमण्डी आदि सेे नष्ट होने वाले कचरे का वर्मी कम्पोस्ट शुरू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग के सामने एक भूमिगत कचरा पात्र तैयार किया जायेगा इसके पश्चात पूरे शहर में सभी जगहों पर भूमिगत कचरा पात्र बनाये जायेंगे। अभियान के दौरान रोड़ के किनारे की खपतवार की साफ-सफाई, स्वच्छता गतिविधियों के तहत प्रचार-प्रसार तथा शहर में विभिन्न स्थानों पर पशुओं को डाले जाने वाले हरे चारे को चिन्हित स्थानों या गौशालाओं पर डालने की समझाईश भी की जायेगी। बैठक में नगर पालिका झालरापाटन के कनिष्ठ अभियंता रामबाबू भी उपस्थित थे।

---00---

शिक्षा में झालावाड़ को बनाएं स्मार्ट रू जिला कलक्टर ने किया आह्वान

शिक्षा विभाग रू प्रोजेक्ट उत्कर्ष की समीक्षा बैठक का आयोजन

झालावाड़ 26 सितम्बर। जिला कलक्टर झालावाड़ डॉ जितेंद्र कुमार सोनी के दिशा.निर्देशन मे माध्यमिक शिक्षा विभाग झालावाड़ एवं मोइनी फ़ाउंडेशन जयपुर संचालित प्रोजेक्ट उत्कर्ष की समीक्षा बैठक का आयोजन जिला कलक्टर महोदय की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग एवं मोइनी फ़ाउंडेशन के प्रबन्धकए की उपस्थिती में मिनी सचिवालय सभागार झालावाड़ में किया गया ।

जिला कलक्टर डॉ जितेन्द्र कुमार सोनी ने बैठक को संबोधित करते हुए प्रोजेक्ट उत्कर्ष झालावाड़ जिले की सफलता के बारे में बधाई देते हुये प्रधानाचार्यों को प्रोजेक्ट उत्कर्ष स्मार्ट क्लास को विद्यालयों में चालू कर ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को फायदा देने के लिए प्रोत्साहित किया तथा जिले को प्रोजेक्ट उत्कर्ष स्मार्ट लर्निंग मे राज्य में प्रथम स्थान पर लाने के लिए सबको मिलकर कार्य करने के निर्देश दिये व प्रोजेक्ट उत्कर्ष की जिला कलक्टर कार्यालय से रिमोट मोनिट्रिंग की जाएगी। तथा साथ ही जिले में संचालित अन्य योजनाओ जैसे ई ज्ञान केंद्रए लाइब्ररीए कपड़ा बैंकए चरण पादुका व अन्य नवाचारो को संचालित करने के निर्देश दिये।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह गौड़ए जिला समन्वयक प्रहलाद नागर व मोइनी फ़ाउंडेशन के प्रबन्धक मनीष शर्मा ने प्रोजेक्ट उत्कर्ष की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत 132 आईसीटी विद्यालयों में ऑनलाइन पंजीकरणए विद्यालय स्मार्ट क्लास में परिवर्तन कार्य प्रगति पर हैं। तथा जिला समन्वयक ने आगामी दिनों में होने वाले कार्यों के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि 27 सितंबर से 30 सितंबर तक कक्षा 10 के लगभग 3000 विद्यार्थियों का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन टेस्ट निस्पक्ष रूप के कराने एवं डाटा को इंटरनेट से सिंक करने की जानकारी दी तथा 132 आईसीटी विद्यालयों के 9 व 10 वीं के छात्रों की ई मेल आईडी बनाकर पंजीकरण करवाना तथा ऑनलाइन.ऑफलाइन मूल्यांकन करवाया जावेगा ।

विद्यालयों में आईसीटी लैब के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री सुरेन्द्र सिंह गौड ने सभी संस्थाप्रधानो को प्रोजेक्ट उत्कर्ष संचालन हेतु आईसीटी संसाधनो में सुधारए कम्प्युटर लैब क्रियान्वयन आदि कार्य कार्य पूर्ण करवाकर विद्यार्थियों को फायदा देने के लिए शपथ दिलाई। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक रामसा श्री प्रेमचंद शर्माए संभागीय प्रोजेक्ट मैनेजर भूपेंद्र शर्माए रामसा अधिकारी श्री मनरूप सिंह लोकेशन लीड गौरव शर्मा उपस्थित थे।

....00....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें