शुक्रवार, 30 सितंबर 2016

बाड़मेर *जयसिँधर गाँव में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन*


बाड़मेर *जयसिँधर गाँव में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन*

बाड़मेर जिले के सरहदी क्षेत्र जयसिँधर गाँव में शुक्रवार को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा गाँव में स्थित सीनियर सेकंडरी विद्यालय में _राष्ट्रिय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम_ आयोजिय किया गया।

कार्यक्रम के तहत 9वर्ष से 19 वर्ष तक की उम्र के किशोर और किशोरियों को स्वच्छता,स्वास्थ्य,मौसमी बीमारियों सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई।

जिसमें विद्यालय के शालाप्रधान उम्मेदाराम गर्ग, अध्यपकगण,सेंकडो की संख्या में बालक-बालिकाएं एवं आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जयसिँधर गाँव के स्टाफ में डॉ गोकुल चौधरी,नर्सिंग स्टाफ में विशनाराम जाटोल,लीलाराम सेजु,सुनीता,राजेश बाला व लेब टेक्नीशियन खेताराम मौजूद रहे।
कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी के अंतर्गत डॉ चौधरी ने बच्चों को स्वस्थ रहने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई और समय समय पर किसी भी प्रकार की बीमारी की जाँच करवाने की सलाह दी गई ।
इसी कार्यक्रम के तहत बच्चो का वजन,लंबाई,हीमोग्लोबिन,रक्तग्रुप की भी जाँच की गई और कमजोर पाये गए बच्चो को आयरन फोलिक एसिड और एल्बेंडाजोल की गोलियां दी गई।
इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी देने की विद्यालय स्टाफ ने सभी आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ की सराहना की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें