गुरुवार, 29 सितंबर 2016

जैसलमेर, विषेष स्वच्छ नगर अभियान की नगरपरिषद मे बैठक आयोजित



जैसलमेर, विषेष स्वच्छ नगर अभियान की नगरपरिषद मे बैठक आयोजित

सभी आवष्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के दिए निर्देष- अतिरिक्त जिला कलक्टर बारठ


जैसलमेर, 28 सितंबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारठ ने आगामी 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक की अवधि के लिए स्वर्णनगरी जैसलमेर में मनाएं जाने वालें विषेष स्वच्छ नगर अभियान के सफल आयोजन के लिए नगरपरिषद जैसलमेर के सभी पदाधिकारीगण को निर्देष दिए कि वे इस संबंध में सम्पूर्ण आवष्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण कर लेंवें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर बारठ गुरूवार को नगरपरिषद सभागार में विषेष स्वच्छ नगर अभियान के सफल आयोजन को लेकर बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में आयुक्त नगरपरिषद, सहायक अभियंता, सफाई निरीक्षक, प्रभारी स्वच्छता शाखा तथा समस्त जमादार नगरपरिषद जैसलमेर, अध्यक्ष स्वच्छता कमेटी रमेष जीनगर और पार्षदगण प्रताप व्यास, मगन सेन, कमला कंवर, नाथूराम व रूखसार बानों उपस्थित थे।

उन्होंने अभियान के तहत पोलीथिन, केरीबेग, जब्त करने की कार्यवाही करने पर विषेष बल दिया एवं अभियान के दौरान नगर में एकत्रित कचरा, मलबा तथा बबूल झाडियां कटवाने इत्यादि को परिवहन कर अन्यंत्र डलवाने के निर्देष दिए एवं स्वच्छ अभियान के साथ-साथ शौचालय बनाएं जाने की कार्यवाही पर विस्तार से चर्चा की व संबंधित अधिकारियों को यह कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से संपादित करने के निर्देष दिए।

बैठक के दौरान सहायक अभियंता नगरपरिषद द्वारा अभियान के तहत किए जानें वालों कार्यो का विस्तृत एजेण्डा पेष किया एवं रमेष जीनगर ने स्वच्छता कमेटी द्वारा बनाएं गए प्लान में कुछ स्थान और अधिक जोडने पर जोर दिया। इस अवसर पर उपस्थित पार्षदगणों एवं नगरपरिषद अधिकारियों ने स्वच्छ अभियान को लेकर अपने-अपने सार्थक सुझाव दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैठक मे विषेष स्वच्छ नगर अभियान की पूरी तैयारी के साथ एवं जोर शोर से जुटने का आहवान् किया।

----000----

हिन्दी पखवाड़े के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन

जैसलमेर 29 सितम्बर। नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर के तत्वाधान में हिन्दी पखवाड़ा कार्यक्रम के अन्तर्गत युवा मण्डलों के माध्यम से विचार गोष्ठी, निबंध प्रतियोगिता, पत्र लेखन एवं समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसी क्रम युवा मण्डल - बलाड़,हमीरा,सौठाकौर, नाथूसर, कबीरबस्ती, खीया, म्याजलार, दव भाखरानी मेड़वा, चांधन खुहड़ी, गोगादे, थाट, गठीचम्पावता, सम, रामगढ़, नेहड़ाई द्वारा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित युवाओं को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। इसी कड़ी में हिन्दी पखवाड़े के समापन के अवसर पर केन्द्र प्रांगण में जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में हिन्दी पखवाड़ा के समापन समारोह के अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी में सहायक जन सम्पर्क अधिकारी ईष्वरदान कविया ने कहा कि हिन्दी ही एक मात्र भाषा ही जो देष को एक सूत्र में पिरोकर रख सकती हैं। लेकिन आज लोग अपनी मानसिक दुर्बलताओं के चलते अग्रेजी के प्रवाह मे आकर हिन्दी को दोयम मान रहे है जिसका कोई अर्थ नही है। उन्होने कहाॅ कि हम अपने रोजमरा के कामों मे हिन्दी का प्रयोग करना चाहिये तथा युवाओं मे हिन्दी के प्रति जागरूकता उत्पन्न हो सके। ऐसे प्रयास करने चाहियें। उन्होने कहा कि हिन्दी को जन-जन की भाषा बनाने में भारतीय सिनेमा टी.वी. सीरियल तथा समाचार पत्रों की अहम भूमिका रही हैं। इसी प्रकार प्रतियोगी परीक्षाओं में हिन्दी की बढ़ती महता ने षिक्षित वर्ग का राजभाषा के प्रति रूझान बढ़ाने में योगदान दिया है।

नाथूसर मण्डल के अध्यक्ष, अषोक पालीवाल ने इस अवसर पर कहा कि हिन्दी भाषा में जैसा बोला जाता है वैसा ही लिखा जाता है तथा इस भाषा ने आज की संचार क्रांति में भी कम्प्युटर तथा मोबाइल के उपयोग में उल्लेखनीय योगदान दिया है। कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक बंषीलाल, शंभूसिंह व चन्दन प्रजापत ने भी अपने विचार व्यक्त किये कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र संगठन के महानिदेषक के सन्देष का भी पठन किया गया।

----000----

राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी की बैठक शुक्रवार को

जैसलमेर 29 सितम्बर। जिले में राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी की बैठक शुक्रवार,30 सितंबर को अपरान्ह् 3 बजे अध्यक्ष राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी जैसलमेर एवं जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में रखी गई है। यह जानकारी सदस्य सचिप राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी श्रीजवाहिर चिकित्सालय, जैसलमेर ने दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें