गुरुवार, 29 सितंबर 2016

जैसलमेर, बीएडीपी के वर्ष 2014-15 तक के सभी बकाया कार्यो को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करावें -जिला कलक्टर


जैसलमेर, बीएडीपी के वर्ष 2014-15 तक के सभी बकाया कार्यो को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करावें -जिला कलक्टर

पूर्ण कार्यो का पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 29 सितम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम से जुडे लाईन डिपार्टनेन्ट के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वर्ष 2014-15 तक के सभी बकाया कार्यो को 31 अक्टूबर तक पूर्ण कराने के निर्देष दिए। उन्होंने पूर्ण कार्यों का पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।

आधारभूत सुविधाएं विकसित करें

जिला कलक्टर, शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित बीएडीपी की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण,उप वन संरक्षक डाॅ0 ख्याति माथुर,इगानप श्रीमती सुदीप कौर के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर शर्मा ने बीएडीपी में विषेष रुप से आम जन से रुप से विभाग पानी,बिजली,सडक के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूरा करवाकर सीमा क्षेत्र के गांवों में पानी,बिजली एवं सडक जैसी आधारभूत सुविधाओं को विकसित कर इस कार्यक्रम का लोगों को लाभ पहुचावें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में कार्यदेरी को बर्दास्त नही ंकिया जाएगा इसलिए सभी अधिकारी कार्यो को समय सीमा में करवाने की पूरी योजना बना दें।

जिला कलक्टर ने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2015-16 तक के

सभी कार्यो को शीघ्र पूरा करने की कारवाई करें। उन्होंनें कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीएडीपी के कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान रखें एवं उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करें व साथ ही सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण हो यह अनिवार्य रूप से सुनिष्चित कर लें।

उन्होंने बीएडीपी में वर्ष 2016-17 के लिए जो प्लान अनुमोदित हुआ है उन सभी कार्यो की तकनीकी स्वीकृति संबंधित कार्याकारी एजेन्सी को 7 दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने हिदायत दी कि वे इस कार्य में किसी प्रकार की देरी नहीं करें। उन्होंने बैठक में कार्याकारी एजेन्सीवार बकाया कार्यो की विस्तार से समीक्षा की एवं कडें निर्देष दिए कि वे कार्यो को शीघ्र पूर्ण करावें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने बैठक में बीएडीपी कि विभाग वार कार्याे की विस्तार से समीक्षा की एवं प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने लाईन डिपार्टमेन्ट को निर्देष दिए की वर्ष 2015-16 में जितनी राषि के कार्य पूर्ण हो गए है उतनी राषि की यूसी पेष करें। बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.एल.जाट, अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के.पाण्डे, कुमुद माथुर,पीडब्ल्यूडी,हरीसिंह राठौड, विकास अधिकारी सांकडा टीकमाराम चैधरी, जैसलमेर श्रीमती कंचन राठौड उपस्थित थे।

---000---

सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना में समय पर कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 29 सितम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने सांसद एवं विधायक स्थानीय विकास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियों के साथ ही अन्य लाईन डिपार्टमेन्ट को निर्देष दिए कि वे इस योजना में स्वीकृत कार्यो को भी समय पर पूर्ण करावें एवं उसकी सीसी भी समय पर पेष करें। उन्होंने इस योजना में वर्ष 2014-15 तक के कार्यो को शीघ्र पूर्ण करानें के निर्देष दिए।

उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस योजना में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यो को समय पर पूर्ण करावें एवं कार्यो पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंने इस योजना में जिन कार्याकारी एजेन्सी द्वारा स्वीकृत कार्यो की तकनीकी स्वीकृति जारी नहीं की है वे शीघ्र ही तकनीकी स्वीकृति जारी करावें।



उन्होंने इस योजना में कार्यो में देरी से नहीं करने की हिदायत दी एवं समय पर अनुषंषित कार्यो को पूर्ण करानें पर जोर दिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की वर्ष वार प्रगति की समीक्षा की एवं समय पर कार्यो को पूर्ण करानें के निर्देष दिए।

----000----

मनरेगा में सभी पंचायतों में कार्यो का संचालन हो-जिला कलक्टर

समय पर करें श्रमिकों का भुगतान,षुन्य उपस्थिति मस्ट्रोल को लिया गंभीरता से


जैसलमेर, 29 सितम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे सभी पंचायतों में कार्यो का संचालन कर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि वे ऐसा सिस्टम विकसित करें कि पखवाडा समाप्ति से पूर्व डिमाण्ड प्राप्त कर श्रमिकों को नियोजित करवा दें।

नोटिस एवं चार्जषीट जारी करावें

जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलक्टेªट सभागार में आयोजित मनरेगा की प्रगति समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, के साथ संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने पंचायत समिति सांकड़ा एवं सम में श्रमिकों के भुगतान में हो रही देरी को गम्भीरता से लिया एवं निर्देष दिये कि ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार सहायक, ग्रामसेवक, एलडीसी, जेटीए, लेखा सहायक के कारण समय पर मस्टररोल के एफटीओ जारी होने में हुई देरी के कारण सभी को नोटिस जारी करें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि 20 प्रतिषत से अधिक विलम्ब भुगतान को बर्दाष्त नहीं किया जाएगा।

समय पर करें श्रमिको को भुगतान

उन्होने तीनों पंचायत समितियों में जहां श्रम नियोजन शुन्य है, उसको गंभीरता से लिया एवं विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन पंचायतों से शून्य उपस्थिति के मस्टरोल प्राप्त हुए है उन रोजगार सहायक एवं ग्राम सेवकों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की अनियमितता पर संबंधित विकास अधिकारी का उत्तरदायित्व रहेगा एंव उसके खिलाफ भी चार्जषीट जारी की जाएगी। इसलिए इस प्रवति पर लगाम कस दें।

उन्होंने देरीं से हुए श्रमिको के भुगतान को भी गंभीरता से लिया एवं निर्देष दिए कि पखवाडा समाप्ति के 15 दिवस में श्रमिकों को भुगतान हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिस स्तर पर देरी होती है उससे पेनल्टी वसूली जाए। उन्होंने पंचायत समिति सम एवं सांकडा के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विलम्ब से हो रहें भुगतान में कमी लाएं।

अपूर्ण कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें

उन्होने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे सभी कार्याें की प्रभावी ढंग से माॅनिटरिंग करें साथ ही अपूर्ण कार्याें को प्राथमिकता से पूरा करावें।

औसत मजदूरी में बढोतरी लावे, कार्य नहीं करने वाले मेट को हटावें

उन्होने यह भी हिदायत दी है कि निर्धारित मजदूरी से जहां श्रमिकों को भुगतान 150 रुपये से कम आ रहा है उन मेटों को ब्लेक लिस्टेड करें एवं मेंटों को यह भी पाबंद करें की वे निर्धारित टास्क के अनुरुप श्रमिकों से कार्य करावें ताकि उन्हें पूरी मजदूरी मिलें।

जिला कलक्टर ने अनफीड मस्टरोल की फीडिंग करानें,पूर्ण कार्यो के फोटो अपलोड करानें,आधार सीडिंग में प्रगति लाने के एमआईएस मेेनेजर को निर्देष दिए एवं हिदायत दी कि वे इसमें जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्हांेने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आगामी बैठक तक 80 प्रतिषत आधार सीडिंग करवा दें।

मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्याें को प्राथमिकता से चालू करें

उन्होने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 में मनरेगा योजना में लक्ष्य के विरूद्ध 150 प्रतिषत कार्याें की स्वीकृति जारी करने के साथ ही इनको प्राथमिकता से चालू करवाने एवं समय पर पूर्ण करवाने के निर्देष दिये। उन्होने विकास अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में अनाज भण्डारण केन्द्र एवं खेल के मैदानों को विकसित करने के कार्याें को अधिक संख्या में करवाने पर जोर दिया।

जाॅबकार्ड का सत्यापन करावें

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे औसत मजदूरी में बढोतरी लावें। उन्हांेने विकास अधिकारियांे को जाॅबकार्ड का सत्यापन कराने के निर्देष दिए।उन्होंनें विकास अधिकारी सांकडा को मजदूरों की संख्या में बढोतरी लाने के निर्देष दिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में तीनों समितियों में 16887 श्रमिक 843 कार्यो पर नियोजित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें