सोमवार, 26 सितंबर 2016

अजमेर उत्तर क्षेत्रा में डलेगी 13 किलो मीटर लम्बी पाइप लाइन



अजमेर उत्तर क्षेत्रा में डलेगी 13 किलो मीटर लम्बी पाइप लाइन

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने दी जानकारी, 2.94 करोड़ की लागत से डाली जाएगी पाइप लाइन


अजमेर 26 सितम्बर। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में पेयजल समस्या के निराकरण एवं पुरानी लाइनों को बदलकर नई पाइप लाइनों से जलापूर्ति के लिए राज्य सरकार ने 13.67 किलो मीटर लम्बी पाइप लाइन डालने की स्वीकृति दी है। इससे अजमेर की दर्जनों काॅलोनियों एवं बस्तियों को राहत मिलेगी। शहर में 2.94 करोड़ की लागत से लाइन डाली जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के विभिन्न आवासीय इलाकों में पाइप लाइन डालने के लिए यह स्वीकृति जारी की है। करीब 13 किलोमीटर 670 मीटर लम्बी इस लाइन के लिए 2.94 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि रामनगर गली नं. 1 से गली नं. 7 तक नई पाईप लाईन का कार्य, संजय नगर गली नं. 3, नागफणी में पाईप लाईन का कार्य, शिव काॅलोनी फायसागर रोड़ में पाईप लाईन का कार्य, अशोक विहार वैषाली नगर में पाईप लाईन का कार्य, नला बाजार महेश मेडिकल से गुजरवाड़ा डिग्गी चोैक तक पाईप लाईन का कार्य, डिग्गी चैक से झूला मौहल्ला तक पाईप लाईन का कार्य करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसी तरह सरपंच का बाड़िया कोटड़ा में पाईप लाईन, जगदम्बा काॅलोनी, फायसागर रोड़ गली नं. 1 व 2 में पाईप लाईन, राजीव काॅलोनी, आंतेड़ में पाईप लाईन, बलदेव नगर गली नं. 1 से स्टीफन्स स्कूल तिरोह तक पाईप लाईन, फायसागर रोड़ स्थित कोयटा काॅलोनी व गोटा काॅलोनी में रतनसिंह राठौड़ के पास तथा तेजाजी चैक से बंजारा बस्ती बोराज में पाईप लाईन, पाराशर काॅलोनी श्याम नगर के पास पाईप लाईन, आनासागर लिंक रोड़ स्थित अशोक मार्ग पर पाईप लाईन का कार्य करवाया जाएगा।

इसी तरह ईदगाह चैरसियावास में पाईप लाईन, शास्त्राीनगर में गणेशगढ़ शीतला माता मंदिर के पास की गलियों में पाईप लाईन, प्रतापनगर, पीलीखान, जेलर गली व लोहाखान क्षेत्र में पाईप लाईन, फायसागर रोड़ स्थित करणी नगर व विश्वनाथ विहार में पाईप लाईन, ठेका गली नृसिंहपुरा में पाईप लाईन, पसंद नगर रामलाल चोधरी गली में पाईप लाईन, अपना नगर में पाईप लाईन, पुष्कर रोड़ स्थित महावीर काॅलोनी में पाईप लाईन, अमर बाजार हरिनगर की गलियों में पाईप लाईन तथा पंचशील सी ब्लाक में झलकारी बाई स्मारक के पास की गलियों में पाईप लाईन का कार्य करवाया जाएगा।




विभागों को देनी होगी शिकायतों की प्राप्ति रसीद

सरकारी कार्यालयों में शपथ पत्रा की व्यवस्था समाप्त, सख्ती से पालना करेंगे अधिकारी

सभी सरकारी कार्यालय चस्पा करेंगे सूचना पट्ट पर यह जानकारी


अजमेर, 25 सितम्बर। राज्य सरकार ने सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके कार्यालयों में उनके कार्यालय मे ंप्राप्त होने वाले परिवाद, शिकायत एवं प्रार्थना पत्रा प्राप्त कर आवेदक को उसकी रसीद अवश्य दें। कार्यालयों में शपथ पत्रा लेने की व्यवस्था भी समाप्त कर दी गई है। सभी विभगों को यह सूचना पट्ट अपने कार्यालय में चस्पा करना होगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी किए है। सभी कार्यालयों में यह सूचना पट्ट चस्पा करना अनिवार्य है। सूचना पट्ट पर यह अंकित करवाना होगा की राज्य सरकार ने एक जनवरी 2014 से शपथ पत्रा देने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। दस्तावेजों की स्वयं द्वारा प्रमाणित प्रतिलिपियां लगाने की व्यवस्था लागू की गई है। विभाग यह भी लिखवाएंगे कि यहां पर विभाग या कार्यालय से संबंधित सभ्ज्ञी प्रकार के परिवाद, शिकायत एवं प्रार्थना पत्रा प्राप्त किए जाकर प्राप्ति रसीद दी जाती है। प्राप्ति रसीद प्राप्त करना आपका अधिकार है। अतः रसीद अवश्य प्राप्त करें।




विश्व पर्यटन दिवस 27 को, संग्रहालयों में निःशुल्क रहेगा प्रवेश
अजमेर, 26 सितम्बर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को मनाया जाएगा। विश्व पर्यटन दिवस पर राज्य के सभी राजकीय संग्रहालयों में देशी-विदेशी पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की बैठक 29 सितम्बर को
अजमेर, 26 सितम्बर। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अभियान के प्रथम चरण की प्रगति व द्वितीय चरण की कार्ययोजना पर चर्चा के लिए आगामी 29 सितम्बर को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में दोपहर 3 बजे बैठक उनके कार्यालय में आयोजित की जाएगी।


राजस्थान विधानसभा की समिति 28 को अजमेर व ब्यावर में
अजमेर, 26 सितम्बर। राजस्थान विधानसभा की स्थानीय निकाय और पंचायतीराज संस्था संबंधी समिति 28 सितम्बर को अजमेर आएगी। समिति अजमेर प्रवास के दौरान रैन बसेरे व छात्रावास ब्यावर व अजमेर का निरीक्षण तथा ई सिटी बाॅयो स्कोप प्राईवेट लिमिटेड पर नगर निगम अजमेर द्वारा लीज राशि की गणना से संबंधित रिपोर्ट पर अध्यन करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें