बुधवार, 24 अगस्त 2016

जैसलमेर ,आमजन की परिवेदनाओं के त्वरित सकारात्मक निस्तारण व समाधान के लिए बरमसर व हड्डा में ग्राम पंचायत स्तरीय जन सुनवाई कार्यक्रम निर्धारित



जैसलमेर ,आमजन की परिवेदनाओं के त्वरित सकारात्मक निस्तारण व समाधान के लिए

बरमसर व हड्डा में ग्राम पंचायत स्तरीय जन सुनवाई कार्यक्रम निर्धारित

जैसलमेर , 24 अगस्त। राज्य सरकार के दिषा-निर्देषों की अनुपालना जिला कलक्टर के निर्देषानुसर आमजन की परिवेदनाओं के त्वरित और सकारात्मक निस्तारण समाधान के लिए व्यापक कार्यक्रम एकीकृत परिवाद निवारण प्रणाली के अन्तर्गत माह अगस्त के चतुर्थ शुक्रवार 26 अगस्त को प्रातः 10 बजे ग्रामपंचायत बरमसर व दोपहर एक बजे से ग्रामपंचायत हड्डा में स्थित अटल सेवा केन्द्र में उपखण्ड अधिकारी संजय वासु की अध्यक्षता में जन सुनवाई कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है।

उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर संजय वासु ने इस संबंध में एक जारी कर बताया कि इस ग्रामपंचायत स्तरीय जनसुनवाई के दौरान जैसलमेर विधायक छाटूसिंह भाटी , प्रधान अमरदीन मुख्य अतिथि के रुप उपस्थित रहेगें। जनसुनवाई षिविर में परिवादियों की मौजूदगी में समस्याओं का गुणात्मक पूर्ण सकारात्मक निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शेष परिवादों को आॅनलाईन दर्ज करवाया जाकर संबंधित विभाग को त्वरित कार्यवाही के लिए सम्प्रेषित कर दिया जाएगा।

जारी आदेषानुसार ग्रामपंचायत स्तरीय जन सुनवाई में विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर ग्राम पंचतायत के सरंच तथा समस्त ब्लाॅक/ग्रामपंचायत स्तरीय अधिकारी निर्धारित समय पर आवष्यक उपस्थित होने के लिए निर्देषित किया गया हे। उल्लेखनीय है कि सभी ब्लाॅ स्तरीय अधिकारी अपने अधीनस्थ ग्रामपंचायत के ग्रामपंचायत स्तरीय अधिकारी व कार्मिकों को जनसुनवाई के अवसर पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करेगें।

---000--

पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा षिविर निर्धारित कार्यक्रमनुसार

पंचायत समिति सम में बुधवार को आयोजित हुआ षिविर

निर्माण श्रमिकों के लिए काफी लाभदायी रहा

125 श्रमिकों का किया गया पंजीयन

जैसलमेर, 24 अगस्त। पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला भामाषाह प्रबन्धक एवं जिला कलक्टर मातादीन शर्मा के निर्देषानुसार पंचायत समिति सम मुख्यालय जैसलमेर में 24 अगस्त बुुधवार को पंचायत समिति सम परिसर में षिविर का आयोजन किया गया।

षिविर के दौरान जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी , फतेहगढ़ तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई , सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीणा , विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर लादूराम विष्नोई , श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण , जिला प्रबंधक राहुल टाॅक उपस्थित थे।

षिविर के दौरान विधायक श्री भाटी ने संबंधित विभागीय अधिकारीगण को इस दिषा में गंभीरता से बेहतरीन कार्य करते हुए श्रमिकों के अधिकाधिक पंजीयन कार्य करवाने पर विषेष बल दिया एवं निर्माण श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग की विभिन्न लाभदायी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ लेने तथा अधिकाधिक पंजीयन कार्य करवाने के साथ ही भामाषाह व आधार कार्डो का नामांकन करवाने व श्रमिकों को बैंक खाता खुलवाने के संबंध में विषेष बल दिया।

श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने षिविर के मौके पर निर्माण श्रमिकों को श्रम कल्याण की अनेकों लाभदायी एवं विकास योजनाओं के बारे मं विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि षिविर में श्रम कल्याण विभाग के तत्वावधान में 125 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया गया वहीं 14 श्रमिकों का नवीनीकरण किया गया। इसी प्रकार 10 निर्माण श्रमिकों के लिए षिक्षा छात्रवृति से संबंधित आवेदन-पत्रों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि षिविर में पंचायत समिति सम के माध्यम से 63 श्रमिकों का पंजीयन 8 लोगों के लिए नवीनीकरण किया जाकर उन्हें अधिकाधिक लाभान्वित किया गया। षिविर में 10 श्रमिकों के सैन्ट्रल काॅ-आॅपरेटिव बैंक के द्वारा खाते खोले गए और 10 श्रमिकों के लिए आर.एस.एनल .डी.सी. द्वारा विभिन्न ट्रेड मेे प्रषिक्षण प्रदान किए जाने के लिए पंजीयन कार्य किया गया। षिविर के के अवसर पर संबंधित अधिकारीगण को भवन एवं संनिर्माण श्रमिकों को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान करने तथा जिन श्रमिकों का भामाषाह/आधार नामांकन अभी तक नहीं हुआ हैं ऐसे लाभार्थियों का शत-प्रतिषत आवष्यक उपकरणों की व्यवस्था कर लेने के निर्देष दिए।

षिविर के दौरान सहायक निदेषक, जिला सांख्यिकी विभाग डाॅ. बृजलाल मीणा ने निर्माण श्रमिकों को राज्य सरकार की विविध कल्याणकारी एव विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि 30 निर्माण श्रमिकों का आधार नामांकन तथा 25 भामाषाह नामांकन किया गया। उन्होंने श्रमिकों से कहा कि जिनके आधार व भामाषाह कार्ड अभी तक नहीं बने हुए एवं जिन्होंने पंजीयन नहीं करवाया वे हर ई-मित्र केन्द्र पर शीघ्र जाकर निःषुल्क कार्ड बनवा लें। उन्होंने ऐसे निर्माण श्रमिकों से विषेष आग्रह किया कि जिनके बैंकों में खाते नहीं खुले हुए हैं वे तत्काल बंेैक में खाता खुलवा लें ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ मिल सकें। इस षिविर के अवसर पर बढ़चढ कर निर्माण श्रमिकों ने भाग लिया।--000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें