शनिवार, 27 अगस्त 2016

जयपुर शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. देवनानी ने दी बधाई, कहा राजस्थान के लिए यह गौरव की बात



जयपुर शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. देवनानी ने दी बधाई, कहा राजस्थान के लिए यह गौरव की बात

देषभर से सम्मानित होने वाले 11शिक्षकों में से दो राजस्थान के

राजस्थान के दो शिक्षकों को राष्ट्रपति प्रदान करेंगे 'नेशनल आईसीटी अवार्ड'



जयपुर, 26 अगस्त। राज्य के दो शिक्षकों का 'नेशनल आईसीटी अवार्ड' अवार्ड के अंतर्गत चयन किया गया है। इन्हें आगामी 5 सितम्बर, षिक्षक दिवस को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।


देषभर में इस अवार्ड के लिए इस बार 11 शिक्षकों का चयन किया गया है। इनमें से दो इस बार राजस्थान के हैं। सम्मानित होने वाले दो शिक्षकों में से एक राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय रामगढ़, हनुमानगढ़ के प्राचार्य श्री मनोज आर्य है तथा दूसरे सवाई माधोपुर के वरिष्ठ अध्यापक श्री केशव दास गुप्ता हैं।




शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित होने के लिए चयनित दोनों शिक्षकों को व्यक्तिश: बधाई दी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के लिए यह गौरव की बात है कि राज्य में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी षिक्षण के जरिए समुदाय उन्नयन के लिए उत्कृष्ट कार्य हेतु देषभर से सम्मानित होने जा रहे 11 षिक्षकों में से दो राजस्थान के हैं। उन्होंने दोनों षिक्षकों द्वारा ‘आइसीटी’ मंे किए कार्यों की सराहना की तथा कहा कि इससे प्रदेष के दूसरे षिक्षकों को भी प्रेरणा मिलेगी।




प्रो. देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान के विद्यालयों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी से षिक्षण की दिषा में तेजी से कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि हमने राज-ई ज्ञान पोर्टल प्रारंभ किया है। इसके जरिए कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को हिन्दी एवं अंग्रेजी में डिजीटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है। यही नहीं, डिजीटल लिटरेसी के अंतर्गत 1 लाख शिक्षकों को राजस्थान नॉलेज कार्पोरेशन द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी कोर्स भी हमने करवाया है। इसके अलावा राज्य के 2000 विद्यालयों में सेटेलाईट के माध्यम से गणित विज्ञान व अंग्रेजी की नियमित कक्षाऐं प्रसारित करवाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें