शुक्रवार, 26 अगस्त 2016

जालोर आरएएस की प्रारभ्भिक परीक्षा निष्पक्षता एवं दृढता के साथ सम्पन्न करायें- कलक्टर



जालोर आरएएस की प्रारभ्भिक परीक्षा निष्पक्षता एवं दृढता के साथ सम्पन्न करायें- कलक्टर

जालोर 26 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 28 अगस्त को जालोर व आहोर के परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली आरएएस की प्रारभ्भिक परीक्षा के लिए जारी निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए निष्पक्षता, पारदर्शिता, तत्परता एवं दृढता से परीक्षा सम्बन्धी समस्त कार्यो को अंजाम दें तथा इसमें किसी भी स्तर पर त्राुटि की गुंजाईश नही रखें।

जिला कलक्टर शक्रवार को स्थानीय जिला परिषद के सभागार में राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएॅ संयुक्त प्रतियोगी (प्रारभ्भिक) परीक्षा 2016 के लिए नियुक्त फ्लाईंग स्कवांड, उप समन्वयक, पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षकों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंनें कहा कि 28 अगस्त रविवार को जिला मुख्यालय के 15 एवं आहोर के 6 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण मुस्तैदी, सजगता एवं पारदर्शिता तथा दृढता के साथ आयोग के निर्देशानुसार परीक्षा को बिना किसी व्यवधान के सम्पन्न कराये तथा इसमें किसी भी स्तर पर बरती गई लापरवाही को सहन नहीं किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि अधिकारी परीक्षा के लिए आयोग द्वारा जारी निर्देशों की पूर्ण जानकारी रखते हुए अपने व्यवहार से दृढता रखने के साथ मौके पर अपने विवेक का भी उपयोग करें तथा परीक्षा के दौरान पूरे तीन घंटे सतर्कता से कार्य को सम्पादित करें तथा परीक्षा प्रारभ्भ होने के आधा घंटे के अन्दर किसी भी परीक्षार्थी को पानी पीने या लघु शंका की अनुमति नही दें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 5 पुलिस कर्मियों का जाब्ता तैनात रहेगा वही मोबाईल टीमें भी निरन्तर भ्रमण करती रहेगी । परीक्षा केन्द्र के भवन के पास सटे हुए मकानों पर भी निगरानी रखी जायेगी। उन्होनें अधिकारियों से कहा कि परीक्षा से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो वे जिला पुलिस कार्यालय के नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02973- 224031 पर सूचना कर सकेगें।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर आशाराम डूडी ने बैठक में कहा कि परीक्षा की व्यवस्थाओं में लगे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने के दस मिनिट बाद किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को प्रवेश नही देवे वही परीक्षा समाप्ति के बाद ही परीक्षार्थी को कक्ष छोडने की अनुमति दे। उन्होनें कहा कि परीक्षा केन्द्र के अन्दर नियुक्त वीडियोग्राफर द्वारा आने जाने वाले तथा परीक्षार्थी की जांच आदि की वीडियोग्राफी सतत् रूप से की जायेगी वही नियुक्त सभी अधिकारी व कर्मचारी अपना परिचय पत्रा लगायें रखेगें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया ने कहा कि पुलिस अधिकारी पूर्णतय मुस्तैदी व चैकसी से कार्य करेंगे वही परीक्षा के दौरान अवांछित लोगों पर कडी नजर रखी जायेगी तथा परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में वाहनों को खडा नही रहने दिया जायेगा

बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश सोलंकी ने आयोग द्वारा जारी निर्देशों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि परीक्षा व्यवस्था में लगे कार्मिकों यथा अभिजागर, क्लर्क एवं सहायक कर्मचारी आदि भी अपने-अपने मोबाईल फोन प्रश्न पत्रा पैकेट खोले जाने के पूर्व केन्द्राधीक्षक के पास स्वीच आॅफ कर जमा करवा लेवे वही परीक्षार्थी भी आयोग द्वारा जारी परिचय पत्रा एवं निर्दिष्ट सामग्री को छोडकर अन्य साथ नही लायेंगे जिसकी परीक्षा केन्द्र पर सख्ती से जांच आदि की जायेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र में निर्दिष्ट अधिकारियों को छोडकर मोबाईल फोन की पूर्णतया मनाही है वही परीक्षार्थी हाथ घडी या अन्य किसी प्रकार की इलेक्ट्रोनिक सामग्री लेकर नही आयें।

बैठक में जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्यामसुन्दर सोलंकी सहित अन्य स्कवाड दल के अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षक उपस्थित थे।

---000--

परीक्षा केन्द्रो पर मोबाईल सहित इलेक्ट्रोनिक सामग्री रहेगी वर्जित

जालोर 26 अगस्त - राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जिले में आरएएस की प्रारभ्भिक परीक्षा के दौरान केन्द्रो पर मोबाईल सहित इलेक्ट्रोनिक सामग्री एवं संचार उपकरणों की सख्त मनाही रहेगी तथा यदि कोई अभ्यर्थी इसका प्रयोग करता हुआ पाया गया तो कठोर कार्यवाही की जायेगी।

परीक्षा के जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी निर्देशों के तहत परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थी को परीक्षा हाॅल में सेल्युलर फोन, कोर्डलेस फोन, ब्लयू टूथ एवं सभी तरह के इलेक्ट्रोनिक्स, संचार उपकरणों का प्रयोग करने की सख्त मनाही है । परीक्षा वस्तुपरक (आॅब्जेक्टिव) परीक्षा के रूप में ली जा रही है इसलिए अभ्यर्थी को किसी प्रकार की सहायक सामग्री यथा केलक्टयूलेटर व रफ कार्य हेतु पेपर आदि उपलब्ध नहीं करवाये जायंेगे एवं ना ही उपयोग करने की अनुमति दी जायेगी। इसी प्रकार परीक्षाकेन्द्र के अन्दर बाहर ऐसे उपकरण एवं पाठ्य पुस्तकें रखने की भी मनाही रहेगी।

----000---

खरीफ फसल कटाई प्रयोग के प्रशिक्षण

जालोर 26 अगस्त - जालोर, भीनमाल व सांचैर में 29 अगस्त से खरीफ फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण आयोजित किये जायंेगे जिसमें सम्बन्धित क्षेत्रों के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आॅफिस कानूनगों एवं भू-अभिलेख निरीक्षकों, पंचायत प्रसार अधिकारियों सहित कृषि विभाग के अधिकारी व पर्यवेक्षक आदि उपस्थित होगें ।

जिला कलक्टर (भू.अ.) अनिल गुप्ता ने बताया कि राजस्व मण्डल के निर्देशानुसार जिले में खरीफ वर्ष 2016-17 में फसल कटाई प्रयोग के प्रशिक्षण निर्धारित उपखण्ड मुख्यालयों पर आयोजित किये जायेंगे जिसके तहत जालोर कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में 29 अगस्त को प्रातः 11.00 बजे प्रशिक्षण प्रारभ्भ होगा जिसमें जालोर, सायला व आहोर तहसील क्षेत्रा के सम्बन्धित राजस्व व कृषि अधिकारी व कार्मिक उपस्थित हांेगे वही भीनमाल उपखण्ड मुख्यालय पर 30 अगस्त को भीनमाल, बागोडा व जसवन्तपुरा तहसील क्षेत्रा के तथा सांचैर उपखण्ड मुख्यालय पर 31 अगस्त को प्रातः 11.00 बजे आयोजित प्रशिक्षण में रानीवाडा, सांचैर व चितलवाना तहसील क्षेत्रा के अधिकारी व कार्मिक अनिवार्य रूप से उपस्थित होगें ।

उन्होने बताया कि खरीफ फसल कटाई प्रशिक्षण सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारियों की अध्यक्षता में सम्पन्न होगा जिसमे सहायक निदेशक सांख्यिकी द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा

----000---

एक दिवसीय कौशल, रोजगार उवं उद्यमिता शिविर 30 को

जालोर 26 अगस्त - रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारांे को लाभान्वित करने के लिए 30 अगस्त को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के संरक्षण में रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 30 अगस्त को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवकों को उनकी योग्यता के अनुसार निजी क्षेत्रा के औद्योगिक संस्थानों से प्राप्त रिक्तियों के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना तथा मौके पर ही स्वरोजगार के लिए आवेदन पत्रा तैयार कर सम्बन्धित विभागों को प्रेषित कर स्वावलम्बी बनाना हैं।

उन्होने बताया कि शिविर में भर्ती के अतिरिक्त बेरोजगार आशार्थियों को व्यवसायिक मार्गदर्शन तथा सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं, प्रशिक्षण की जानकारी एवं ऋण आवेदन पत्रा भरवाने के लिए सम्बन्धित विभागांे द्वारा आवेदन पत्रा भरवाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इच्छुक आशार्थी अपने शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक, अनुभव इत्यादि के दस्तावेज एवं पासपोर्ट साईज फोटो सहित शिविर में उपस्थित होकर लाभान्वित हो सकते हैं।

---000---



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें