बुधवार, 24 अगस्त 2016

जालोर अधिकारी योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग करते हुए लक्ष्यों को हासिल करें- कलक्टर



जालोर अधिकारी योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग करते हुए लक्ष्यों को हासिल करें- कलक्टर

जालोर 24 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि जिले के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी स्वच्छ भारत अभियान एवं मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यो सहित सभी विकास योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग करते हुए निर्धारित समय में लक्ष्यों को हासिल किया जाना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बिजली, पानी, चिकित्सा आदि विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि सरकार के निर्देशानुसार जिले में स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन अभियान के तहत जिले की वर्तमान में 100 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त किया जाना है जबकि वर्तमान में अभी तक 45 ग्राम पंचायतें की खुले में सोच से मुक्त हुई है इसलिए सभी अधिकारियों को एक-एक, दो-दों ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी दी जायेगी वही सभी पंचायत स्तरीय एवं ग्रामीण स्तरीय स्वच्छता समितियों को भी कार्य योजना के तहत सौपे गये दायित्वों को पूर्ण करते हुए ओडीएफ हुई ग्राम पंचायतों पर भी सतत् निगरानी रखते हुए प्रत्येक परिवार में शौचालय निर्माण के लिए अभियान के रूप में जन जागृति लानी होगी। उन्होनें अधिकारियों को कहा कि जारी निर्देशों की सख्ती से पालना करनी होगी अन्यथा कोत्ताही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्व कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

जिला कलेक्टर ने कहा कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण के तहत सभी सम्पन्न कार्यो पर जारी निर्देशों के अनुरूप पौद्य रोपण का किया जाना है तथा प्रत्येक पौधे का जीओं टेंगिग कर भिजवाना होनी इसलिए अधिकारी इस कार्य के प्रति पूर्ण रूप से सावचेत रहते हुए निर्धारित कार्यो पर शत प्रतिशत पौध रोपण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि एमजेएसए के तहत पौद्य रोपण का विभाग नोडल अधिकारी है इसलिए अभियान के तहत लगाये गये पौद्यों की पूर्ण जानकारी संकलित कर प्रस्तुत करें। उन्होनें बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी भूरालाल पाटीदार को निर्देश दिये कि प्रधान मंत्राी फसल बीमा योजना के तहत मार्गदर्शी बैंक अधिकारी से समन्वय रखते हुए अधिकाधिक स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाकर शीघ्र ही जरूततमंद किसानों के आवेदन पत्रा भरवायें। उन्होनें जालोर नगर परिषद के अधिकारी को निर्देश दिए कि शहर में वर्षा के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सडकों को दुरूस्त करें ताकि आवागमन व्यवस्थित रूप से हो सकें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने कहा कि जलदाय विभाग अपने विभागों की पानी की टंकियों एवं जीएलआर की सफाई करवाकर उस पर सफाई की तिथि का अंकन अनिवार्य रूप से करें वही राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के तहत 60 दिवस से अधिक अवधि के लम्बित मामलों का प्राथमिकता से निस्तारण करें। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने समीक्षा के दौरान कहा कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को सक्रिय होकर अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को भी पाबन्द करना होगा वही महात्मा गंाधी नरेगा योजना के सम्पन्न कार्यो का शत प्रतिशत समायोजन किया जाकर उसकी सूचना शीघ्र ही भिजवायें। बैठक में वाटर शेड के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी ने मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की जानकारी दी।

इस अवसर पर डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल. मेघवाल, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता निर्मलसिंह कच्छावा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता एल.सी. जीनगर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.जी.एस. देवल एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी. शर्मा सहित शिक्षा, पशुपालन, आबकारी, उद्यान आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।

----000----

बीस सूत्राी आर्थिक कार्यक्रम की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जालोर 24 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बीस सूत्राी कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई जिसमें चालू वित्तीय वर्ष में अर्जित की गई उपलब्धियों पर विचार विमर्श किया गया।

जिला कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को समीक्षा के दौरान निर्दश दिए कि अधिकारी श्रैणी गणना सहित सभी बिन्दुओं में वांछित लक्ष्य हासिल किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि सामान्यतः अधिकारियों की मंशा रहती है कि वित्तीय वर्ष के अन्तिम त्रौमास में लक्ष्य प्राप्त करते है जोकि सही नही है इसलिए प्रत्येक माह के आंवटित लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति प्राप्त करें। उन्होनें कहा कि जिन विभागों को विभागीय लक्ष्य प्राप्त हो गये है परन्तु इसकी सूचना जिला कार्यालय को नही भिजवाई है तो वह शीघ्र ही भिजवायें। उन्होनें चिकित्सा विभाग के जन-जन स्वास्थ्य अभियान के तहत बच्चों के टीकाकरण कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होनें बैठक में अनुपस्थित रहने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रा में सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के अन्तर्गत एकल मकानों में शौचालय निर्माण के कार्य को प्राथमिकता से शीध्र ही पूर्ण करना होगा। बैठक में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

----000----

अधिकारी बिना सक्षम अनुमति के मुख्यायल नही छोडेंगे


जालोर 24 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे बिना सक्षम अनुमति के मुख्यालय नही छोडेगे तथा न ही अवकाश पर जायेगें।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने आदेश जारी करते हुए जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अधोहस्ताक्षरकत्र्ता की अनुमति के बिना अपना मुख्यालय नही छोडेगें तथा विशेष परिस्थितियों में मुख्यालय छोडने या अवकाश पर जाने से पूर्व उनकी अनुपस्थिति में कार्य करने वाले अधिकारी का पदनाम एवं मोबाईल नम्बर से अवगत कराते हुए ही प्रस्थान कर पायेगें।

----000----

सुराचन्द की रात्रि चैपाल स्थगित

जालोर 24 अगस्त - जिला कलक्टर द्वारा चितलवाना उपखण्ड क्षेत्रा में 26 अगस्त को आयोजित होने वाली रात्रि चैपाल कार्यक्रम को स्थगिति किया गया है।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक माह में निर्धारित स्थानों पर आयोजित होने वाली रात्रि चैपाल कायक्रम के तहत 26 अगस्त को सुराचन्द में रात्रि चैपाल का आयोजन रखा गया था लेकिन क्षेत्रा में वर्षा एवं लूणी नदी में बहाव से आवागमन बाधित होने के कारण रात्रि चैपाल को स्थगित किया गया है।

----000---

परीक्षा के लिए 26 से होगा नियन्त्राण कक्ष स्थापित

जालोर 24 अगस्त - राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2016 के लिए जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट में स्थित हेल्पलाईन में 26 अगस्त से नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया जायेगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर के निर्देशानुसार राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2016 जिला मुख्यालय पर स्थित 15 एवं आहोर उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित 6 परीक्षा केन्द्रों पर 28 अगस्त रविवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित हेल्पलाईन कक्ष में नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं जो 26 व 27 अगस्त को प्रातः 9.30 बज से सायं 6 बजे तक तथा 28 अगस्त को प्रातः 8 बजे से परीक्षा समाप्ति होने के पश्चात् सील्ड पैकेट एवं परीक्षा सामग्री कन्ट्रोल रूम में एकत्रित होने एवं गोपनीय सामग्री आयोग कार्यालय को प्रस्थान किये जाने तक कार्यशील रहेगा। नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02973-222216, 226426 व 1077 हैं।

---000---

जालोर महिला महाविद्यालय में सुश्री रिंकु अध्यक्ष पद पर विजयी


जालोर 24 अगस्त -श्री राजेन्द्र सूरि कुन्दन जैन राजकीय महिला महाविद्यालय जालोर मंे छात्रासंघ चुनाव 2016 के चुनाव 24 अगस्त को शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुए जिसमें अध्यक्ष पद पर सुश्री रिंकु सुन्देशा 47 मतों से विजयी हुई वही शेष सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ।

मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीमती अनुराधा सक्सेना ने बताया कि राजकीय महिला महाविद्यालय जालोर मंे छात्रासंघ अध्यक्ष पद के लिए मतदान हुआ जिसमें सुश्री रिंकु सुन्देशा को 234 मत व सुश्री ललिता कंवर को 187 मत प्राप्त हुए । सुश्री रिंकु सुन्देशा 47 मतों के अंतर से विजयी रही।

कार्यवाहक प्राचार्य बाबूलाल कुम्हार ने अध्यक्ष पद के लिए विजयी उम्मीदवार सुश्री रिंकु सुन्देशा, उपाध्यक्ष पद पर सुश्री कीर्ति गहलोत (निर्विरोध), महासचिव पद पर सुश्री पुष्पा (निर्विरोध) एवं संयुक्त सचिव पद पर सुश्री मोनिका (निर्विरोध) को शपथ दिलवाई।

----0000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें