शनिवार, 27 अगस्त 2016

अजमेर एकल खिड़की योजना निवेशकों के लिए वरदान - उद्योग मंत्राी



अजमेर एकल खिड़की योजना निवेशकों के लिए वरदान - उद्योग मंत्राी
अजमेर 27 अगस्त। राजस्थान में निवेश को बढ़ावा देने के लिए चलायी जा रही एकल खिड़की योजना निवेशकों के लिए वरदान साबित हो रही है। यह बात उद्योग, अप्रवासी भारतीय, राजकीय उपक्रम, डीएमआईसी, युवा मामले एवं खेल विभाग मंत्राी श्री गजेन्द्र सिंह ने शनिवार को आरपीएससी के पास जिला उद्योग केन्द्र के नवनिर्मित कार्यालय भवन के लोकार्पण समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए राज्य सरकार उद्यम स्थापना के लिए प्रत्येक स्तर पर निवेशकों को प्रोत्साहित कर रही है। राज्य सरकार द्वारा निवेशकों को पूरी सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही है। सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग अर्थव्यस्था की रीढ़ की हड्डी है। इनके विकास से देश का विकास होगा। सरकार इनके लिए प्रत्येक स्तर पर सहयोग के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि जिला उद्योग केन्द्र को उद्यम स्थापना में रूचि के साथ कार्य करना चाहिए। जिला कलक्टर के माध्यम से विभिन्न विभागों में आपसी समन्वय स्थापित कर नए उद्यमों की स्थापना सुनिश्चित की जानी चाहिए। जिला उद्योग केन्द्र के उद्यमी, उद्योग संघ तथा सरकार के मध्य सेतू का कार्य करना चाहिए। उन्होंने उद्यमी के सामने आने वाली कठिनाइयों के निराकरण के लिए स्थानीय प्रशासन तथा राज्य सरकार के द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान करवाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों के विकास के लिए नरेगा के माध्यम से खेल मैदान बनाए जा रहे है। खेल क्षेत्रा में प्रोफेशनल खिलाड़ियों को आगे लाए जाने की आवश्यकता है। राज्य सरकार द्वारा ओलम्ंिपक के लिए क्वालीफायी 7 खिलाड़ियों को 10-10 लाख तथा अर्जुन पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों को 5-5 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। राज्य सरकार इंफ्रा स्ट्रेक्चर विकसित करने का कार्य कर रही है। सवाई मान सिंह स्टेडियम को माॅडल स्टेडियम के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने उद्यमियों से सीएसआर फण्ड का उपयोग खेल गतिविधियों में करने का अहवान किया।

महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि जिला उद्योग केन्द्र के नवीन भवन के बन जाने से उद्यमियों को एक ही छत के नीचे सम्पूर्ण सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी। इससे अजमेर के औद्योगिक विकास में तेजी आएगी। उन्होंने अरबन हाट बाजार में दस्तकारों के लिए डाॅरमेट्री जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने की वकालात की।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने अवगत कराया कार्यालय भवन का निर्माण लगभग एक करोड़ 40 लाख की राशि से किया गया है।

इस अवसर पर संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत, राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगूजर, राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री मेघराज लोहिया, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया सहित जिला लघु उद्योग संघ, अजमेर इंडस्ट्रीज एसोशिएसन, एचएमटी औद्योगिक क्षेत्रा एसोशिएसन, किशनगढ़ पावरलूम एसोशिएसन, किशनगढ़ मार्बल एसोशिएसन, लघु उद्योग संघ ब्यावर, ब्यावर मिनरल इंडस्ट्रीज एसोशिएसन तथा लघु उद्योग भारती के प्रतिनिधि एवं संभाग अधिकारी खादी श्री प्रहलाद राय उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें