मंगलवार, 23 अगस्त 2016

जयपुर प्रदेष में बाढ से राहत एवं बचाव कार्य हेतु एसडीआरएफ मुस्तैद - सोनी






जयपुर प्रदेष में बाढ से राहत एवं बचाव कार्य हेतु एसडीआरएफ मुस्तैद - सोनी


जयपुर 23 अगस्त। राज्य आपदा प्रतिसाद बल ;ैक्त्थ्द्ध के अतिरिक्त महानिदेषक पुलिस श्री बी.एल. सोनी ने कहा कि प्रदेष के कुछ जिलों में अत्यधिक बारिष से उपजे बाढ के हालात से निपटने हेतु राज्य आपदा प्रतिसाद बल, सीमित संसाधनों के बावजूद, आरएसी, पुलिस नागरिक प्रषासन व नागरिक रक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जनधन हानि रोकने हेतु निरन्तर मुस्तैदी से रात दिन बचाव कार्य कर रहा है व आवष्यकता पड़ने पर सैना के हेलीकाॅप्टर की मदद ली जा रही है।

श्री सोनी ने बताया कि राज्य मे आई बाढ से प्रभावित जिलों- कोटा, बारां, झालावाडा, जोधपुर, पाली,जालौर, टोंक,करौली, चितौडगढ, अलवर, भरतपुर आदि में बचाव कार्यों में अहम योगदान दिया जा रहा हैं।

उन्होने बताया कि बाढ प्रभावित जिलों में बाढ में फंसे लोगों को व पषुधन को एडीआरएफ के प्रषिक्षित जवान नावों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद कर रहे है व बीमार लोगों को चिकित्सा सुविधा भी मुहैया करवा रहे है। चिकित्सकों व नर्सिंग कर्मियों की टीम इन दलों के साथ विभिन्न जिलों में तैनात है।

एसडीआरएफ ने बाढ़ प्रभावितों को ऐसे पहुॅंचाई राहत

15 जुलाई को 15 सदस्यीय बचाव दल ने भवानी मण्डी (झालावाड) के एक नाले के तेज बहाव में बहे षिक्षक की मृत्यु होने पर उसका षव खोजने हेतु रेस्क्यू आॅपरेषन किया।

16 जुलाई को करौली जिले के देवरामपुरा व गुनसेरी में राज्य आपदा प्रतिसाद बल की ‘‘सी’’ कम्पनी एवं एनडीआरएफ के बचाव दल ने मिलकर तालाब टूटने से जलमग्न हुए गांव के सभी लोगों को सुरक्षित बचा कर निकाला। दौसा के जिले रामगढ पचावरा क्षेत्र में नदी के बीच में फंसे दो युवको को रात्रि में ‘‘ए’’ कम्पनी के कमाण्डर के नेतृत्व में बचाकर बाहर निकाला।

8 अगस्त को चितौडगढ जिले में बाढ राहत कार्य हेतु राज्य आपदा प्रतिसाद बल की ‘‘डी’’ कम्पनी को तैनात किया गया।

9 अगस्त को भीलवाडा जिले के माण्डलगढ में राज्य आपदा प्रतिसाद बल की ‘‘ई’’ कम्पनी ने एनडीआरएफ की टीम के साथ रेस्क्यू आपॅरेषन किया, बाॅरा जिले में ‘‘बी’’ कम्पनी के 6 सदस्यीय बचाव दल ने कानि0 रामबाबु के नेतृत्व में दो लोगों को बचाया। इसके साथ ही ‘‘बी’’ कम्पनी के 15 सदस्यीय बचाव दल ने एनडीआरएफ दल के साथ गागरोन दुर्ग के पास जिला झालावाड आहु व कालीसिंध नदियों के संगम स्थान पर एक 45 वर्षीय वृद्ध महिला के षव को संगम स्थान से निकालने का रेस्क्यू आॅपरेषन किया।

11 अगस्त को राज्य आपदा प्रतिसाद बल की ‘‘बी’’ कम्पनी के 15 सदस्यीय बचाव दल ने भवानी मण्डी जिला झालावाड में एक नाले के तेज बहाव में फंसे तीन व्यक्तियों को बचा कर निकाला। ‘‘सी’’ कम्पनी के बचाव दल ने जिला करौली के सपोटरा में रेस्क्यू आॅपरेषन किया व ‘‘ए’’ कम्पनी के 20 सदस्यीय बचाव दल को जिला अलवर में बाढ बचाव हेतु तैनात किया व ‘‘बी’’ कम्पनी के बचाव दल ने जिला झालावाड में मनोहर थाना के पास पालीखाड नदी में फसें दो लोगो को सुरक्षित निकाला। ‘‘बी’’ कम्पनी के 06 सदस्यीय बचाव दल ने जिला बाॅरा में पानी में से 02 लोगों को बचाया। ‘‘एफ’’ कम्पनी के 20 सदस्यीय बचाव दल ने सुकरलाई गांव में पानी में फंसे दो परिवारो के 08 सदस्यों व 06 बकरियों को बचा कर निकाला।

13 अगस्त को राज्य आपदा प्रतिसाद बल की ‘‘बी’’ कम्पनी के 15 सदस्यीय बचाव दल ने भिलडी गांव जिला झालावाड में आहु नदी मे से रेस्क्यू आपॅरेषन कर 25 वर्षीय लडके का षव निकाला। ‘‘एफ’’ कम्पनी के बचाव दल ने जिला जोधपुर में लूणी नदी में फंसे पषुओं को बचाकर निकाला।

15 अगस्त को ‘‘ए’’ कम्पनी के बचाव दल के द्वारा जिला कलेक्टर टोंक, पुलिस अधीक्षक टोंक व अन्य प्रषासनिक अधिकारीयों की उपस्थिति में रात्रि 8ः30 बजे से 12ः30 बजे तक पुलिस थाना बैरोनी जिला टोंक में बनास नदी में से 1 महिला व 8 पुरूषों को बचाया गया व ‘‘ए’’ कम्पनी की बचाव दल द्वारा जिला टोंक में बनास नदी में सेे एक व्यक्ति के शव को निकाला। ‘‘बी’’ कम्पनी के 06 सदस्य बचाव दल ने कानि0 रामबाबु के नेतृत्व में जिला बाॅरा के कस्बा थाना के गुनाखेडी गांव के पास गुनी नदी में डूबे युवक का शव खोजकर निकाला व ‘‘एफ’’ कम्पनी के 15 सदस्य बचाव दल ने कानि0 नानुराम के नेतृत्व में पुलिस थाना डाॅगियावास जिला जोधपुर में तालाब में एक युवक श्री रामचन्द्र के डुब जानेे पर उसका शव खोजने हेतु थानाधिकारी डाॅगियावास की उपस्थिति में रेस्क्यू आपॅरेषन चलाया तथा दूसरे दिन युवक का शव खोज निकाला।

16 अगस्त को ‘‘एफ’’ कम्पनी के 10 सदस्यीय बचाव दल ने कम्पनी कमाण्डर श्री गुलाबाराम के नेतृत्व में जोधपुर के बचाव दल (एक कम्पनी कमाण्डर व 10 कानि0) द्वारा ग्राम लालपुरा पुलिस थाना चितलवाना में 34 आदमी व 16 बकरियों को पानी में से सुरक्षित निकाला तथा वर्तमान में गांव अगडावा में लुणी नदी में से 06 लोगों को बचा कर निकाला। ‘‘सी’’ कम्पनी के 10 सदस्य बचाव दल ने कानि0 रम्भोसिंह के नेतृत्व में उधोग नगर पुलिस थाना की रार पुलिस चैकी के पास गोर्वधन के नाले में सायं 04ः00 बजे एक युवक के डूब जाने पर षव को निकालने हेतु रेस्क्यू आपॅरेषन किया परन्तु युवक का षव नही मिला।

17 अगस्त को ‘‘एफ’’ कम्पनी के कम्पनी कमाण्डर के नेतृत्व में 10 सदस्य दल ने जिला जालौर पुलिस थाना चितलवाना में ग्राम पादडी में बीमार व्यक्तियों को नाव से लूणी नदी को पार करवा कर सुरक्षित स्थान पर निकालकर हास्पिटल पहुचाया । ‘‘एफ’’ कम्पनी के कम्पनी कमाण्डर के नेतृत्व में 10 सदस्य दल ने पुलिस थाना चितलवाना के ग्राम ढुटावा में लूणी नदी में डूबे व्यक्ति का षव निकालकर परिवार के सपुर्द किया।

19 अगस्त को ‘बी’’ कम्पनी के बचाव दल ने द्वितीय बटा0 के हैड कानि0 सुरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में जिला सवाईमाधोपुर ग्राम जडावता में बनास नदी में डूब 17 वर्षीय युवक का षव निकालकर परिवार को सुपुर्द किया।

20 अगस्त को ‘‘बी’’ कम्पनी के 15 सदस्य बचाव दल द्वारा हैड कानि0 बाबूलाल के नेतृत्व में जिला बांरा थाना अटरू, ग्राम कालापुरा अन्धरी नदी में से एक व्यक्ति व महिला को सुरक्षित निकाला तथा एनडीआरएफ व सेना की टीम के साथ हेलिकोप्टर की सहायता से 36 लोगो को पानी से सुरक्षित निकाला।

21 अगस्त को ‘‘बी’’ कम्पनी के बचाव दल ने जिला झालावाड थाना मनोहरथाना के ग्राम जामोलिया के उजाड़ नाले से एक व्यक्ति का षव निकाल कर परिवार को सुपुर्द किया। ‘‘डी’’ कम्पनी के बचाव दल ने एनडीआरएफ की टीम के साथ मिलकर होटल नटराज से 42 व्यक्तियों को सुरक्षित निकाला। ‘‘बी’’ कम्पनी के बचाव दल हैड कानि0 महावीर के नेतृत्व में जिला चितौडगढ में जलमग्न कालोनी से 20 परिवारो को सुरक्षित बाहर निकाला तथा इसी टीम ने धार नदी से एक व्यक्ति को सुरक्षित बाहर निकाला।

22 अगस्त को ‘‘डी’’ कम्पनी के बचाव दल ने हैड कानि0 कॅवरपाल के नेतृत्व में सलूम्बर तहसील की सोम नदी में डूबी वेन जिसमें 10 व्यक्ति सवार थे, जिसमें सेे 04 व्यक्तियो को गाॅव वालो की सहायता से सुरक्षित बाहर निकाला व डूबे 06 व्यक्तियो में से 03 लोगों के षव को बाहर निकाला तथा 03 लोगो के षवों को निकालने का कार्य जारी है।

आज एसडीआरएफ के 2 दल एनडीआरएफ की 2 टुकड़ियों के साथ जोधपुर से पाली व जयपुर से टोंक व उनियारा भेजे

श्री सोनी के अनुसार पाली जिले में लूनी नदी के बहाव क्षेत्र में व टोंक व उनियारा में बनास नदी के बहाव के मध्य नजर एसडीआरफ के 15-15 सदस्यों के 2 दल एनडीआरएफ की छोटी टुकड़ियों के साथ जोधपुर से पाली व जयपुर से टोंक व उनियारा में बचाव एवं राहत कार्यों हेतु भेजे गये हैं ।







------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें