शुक्रवार, 26 अगस्त 2016

अजमेर पाॅलिथीन थैलियों के खिलाफ चलेगा सघन अभियान- श्री गोयल

अजमेर  पाॅलिथीन थैलियों के खिलाफ चलेगा सघन अभियान-  गोयल
जिला कलक्टर ने की कपड़ा बैंक, बुक बैंक एवं ब्लड बैंक एप योजना की समीक्षा
महिला स्वयं सहायता समूह बनाएंगे कपड़े के थैले


अजमेर 26 अगस्त। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने अजमेर शहर में पाॅलिथीन थैलियों एवं इससे बने अन्य उत्पादों पर प्रभावी नियंत्राण के लिए नगर निगम को सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहर में प्लास्टिक की थैलियों में उत्पाद बेचने वालों पर सख्ती हो, साथ ही थोक में प्लास्टिक की थैलियां बेचने वालों के खिलाफ मुकदमें दर्ज करवाए जाएं। जरूरतमंद लोगों को कपड़ा बैंक, बुक बैंक एवं ब्लड बैंक एप योजनाओं का पूरा लाभ मिले।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में कपड़ा बैंक, बुक बैंक एवं ब्लड बैंक एप योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जरूरतमंदों को कपड़े उपलब्ध कराने के लिए अजमेर से कपड़ा बैंक की शुरूआत की है। यह योजना विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से चलायी जाएगी। अजमेर विकास प्राधिकरण को इसके लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। योजना के तहत स्वयं सेवी संस्थाओं को प्राप्त कपड़े विभिन्न माध्यमों से जरूरतमंदों तक पहुंचाए जाएंगे। आगामी महीनों में सर्दियां आने वाली है। ऐसे में कम्बल, शाॅल एवं गर्म कपड़े भी एकत्रित किए जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि अजमेर में कपड़े के थैलों को अधिक से अधिक प्रचलन में लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। कपड़ा बैंक को प्राप्त होने वाले फटे कपड़े महिला स्वयं सहायता समूहों को देकर कपड़े के थैले बनवाएं जाएंगे। इन थैलों को बहुत कम दामों में बाजार में बेचा जाएगा। इससे महिला स्वयं सहायता समूह भी सशक्त बनेंगे। अजमेर में पाॅलिथीन का इस्तेमाल कम करने के लिए नगर निगम शीघ्र ही सघन अभियान चलाएगा। विभिन्न स्तरों पर सख्त कार्यवाही कर मुकदमे दर्ज कराए जाएंगे।
श्री गोयल ने ब्लड बैंक एप योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा रक्त दानदाताओं को इस एप से जोड़ा जाए ताकि ब्लड बैंक को सही समय पर जरूरत जितना रक्त उपलब्ध हो सके। इसके लिए रक्त दाताओं को व्यक्तिगत रूप से एवं संस्थाओं को भी एप से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह बुक बैंक योजना को भी पूरी गम्भीरता से संचालित किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर, नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी, गजेन्द्र सिंह रलावता, अंकुर गोयल, डाॅ. रश्मि शर्मा डाॅ दीपाली जैन, संजय जैन, क्षमा कौशिक काकड़े, कीर्ति पाठक, डाॅ. लाल थदानी सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न स्वयसेवी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


पटाखों के अस्थायी लाईंसेंस के लिए आवेदन आमंत्रितअजमेर 26 अगस्त। अजमेर जिले में विस्फोटक नियम 2008 के अन्तर्गत आगामी दिपावली त्यौहार के लिए आतिशबाजी एवं पटाखों की ब्रिकी के लिए अस्थायी लाईंसेंस जारी करने के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है।
जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार विस्फोटक अधिनियम की धारा 84 के अन्तर्गत अस्थायी अनुज्ञा पत्रा प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति 9 सितम्बर तक निर्धारित प्रपत्रा में आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्रा उपखण्ड क्षेत्रा के लिए संबंधित उपखण्ड कार्यालय से तथा अजमेर शहर के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर के कार्यालय से निर्धारित शुल्क अदा कर प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्रा पर 2 रूपए का कोर्ट फीस स्टाम्प लगाना होगा। आवेदन पत्रा के साथ निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्रा नोटेरी प्रमाणित, व्यापार स्थल का साईड प्लान, अग्निशमन यंत्रा भरा होने की रसीद तथा यदि पूर्व में अनुज्ञा पत्रा जारी हुआ हो तो उसकी प्रति संलग्न करनी होगी। विस्फोटक पदार्थों की दो दुकानों में नियमानुसार 15 मीटर की दूरी होना आवश्यक है। भरे हुए आवेदन पत्रा संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट अथवा अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर कार्यालय में 9 सितम्बर तक जमा कराने होंगे।


छोटा लाम्बा में समीक्षा बैठक एवं रात्रि चैपाल एक सितम्बर कोअजमेर 26 अगस्त। सांसद प्रो. सांवर लाल जाट की अध्यक्षता में सांसद आदर्श ग्राम छोटा लाम्बा पंचायत समिति अरांई में सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा बैठक गुरूवार एक सितम्बर को अपरान्ह 3 बजे आयोजित होगी। इसके पश्चात जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा।


राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपााध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रमअजमेर 26 अगस्त। राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री विकेश खोलिया रविवार 28 अगस्त को प्रातः 10 बजे अजमेर पहुंचेंगे तथा दरगाह में जियारत के उपरान्त प्रतिभा सम्मान समारोह में शिरकत करेंगे।


केन्द्रीय मंत्राी श्री सी.आर.चैधरी 27 अगस्त को अजमेर में अजमेर 26 अगस्त। केन्द्रीय उपभोक्ता मामलात, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्राी श्री सी.आर.चैधरी शनिवार 27 अगस्त को मेड़ता सिटी में प्रान्तीय पत्राकार सम्मेलन में भाग लेने के उपरान्त दोपहर एक बजे अजमेर पुहंचेंगे तथा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आॅडिटोरियम में आयोजित राजस्थान मेरिट अवार्ड समारोह में भाग लेंगे। इसके पश्चात वे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें