शुक्रवार, 26 अगस्त 2016

अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आई.टी. के क्षेत्रा में अभूतपुर्व कार्य किया



अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आई.टी. के क्षेत्रा में अभूतपुर्व कार्य किया
बिहार लोक सेवा आयोग इन नवाचारों को अपनाएगा
अजमेर 26 अगस्त। बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री आलोक सिन्हा ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सूचना तकनीक (आई.टी.) के क्षेत्रा में अभूतपूर्व कार्य किया है। आॅनलाइन परीक्षा कराने में यह आयोग देश में सर्वोच्च स्थान पर है। अन्य लोक सेवा आयोग इन नवाचारों को अपने आयोग में प्रारम्भ करने का प्रयास कर रहे हैं। बिहार लोक सेवा आयोग शीघ्र ही इस ओर कार्य करेगा।

श्री सिन्हा राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा किए जा रहे नवाचारों को देखने एवं समझने की दृष्टि से आज अजमेर पहुंचे और आयोग कार्यालय में आयोग के सचिव श्री गिरिराज सिंह कुशवाहा, उप सचिव श्री भगवत सिंह राठौड़, संयुक्त निदेशक आई.टी श्री अखिलेश मित्तल के साथ आई.टी. क्षेत्रा में किए गए नवाचारों के बारे में विस्तार में चर्चा की। उन्होंने आयोग अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रजेन्टेशन को भी देखा।

आयोग के सदस्य डाॅ. शिव सिंह राठौड़ ने आयोग द्वारा गत एक वर्ष में किए गए विशेष कार्यों की जानकारी दी।

श्री आलोक सिन्हा ने बैठक के पश्चात मीडियाकर्मियों को बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जो नवाचार आई.टी. क्षेत्रा में किए हंै, इन्हें दूसरे आयोगों द्वारा लागू करना चाहिए। बिहार में वे शीघ्र ही इन कार्यों को लागू करेंगे, जिनमें आॅनलाइन परीक्षा कराना, आॅन स्क्रीन मार्किंग प्रमुख है। उन्होंने आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के.पंवार द्वारा गत् एक वर्ष की अवधि में ही किए गए इन नवाचारों की प्रशंसा की। उन्होंने यह भी बताया कि आई.टी. क्षेत्रा में राजस्थान लोक सेवा आयोग देश में सबसे अग्रणी है। उल्लेखनीय है कि श्री आलोक सिन्हा भारतीय प्रशासनिक सेवा 1978 बेच के अधिकारी हंै।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के.पंवार के साथ शनिवार को जयपुर में श्री सिन्हा की बैठक है जिसमें वे नवाचारों के संबंध में और विस्तार में चर्चा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान लोक सेवा द्वारा किए जा रहे नवाचारों के अध्ययन के लिए गत् सप्ताह ही हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. के.एस.तोमर अजमेर आए थे और उन्होंने भी इस आयोग द्वारा आई.टी. क्षेत्रा में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों की जानकारी ली थी। डाॅॅ. तोमर देश के विभिन्न लोक सेवा आयोगों की परिषद के अध्यक्ष भी हैं। इससे पूर्व संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य ने भी अजमेर आकर आॅन स्क्रीन मार्किंग व्यवस्था का अवलोकन किया था।

राजस्थान लोक सेवा आयोग देश का पहला आयोग है जिसने परीक्षा की काॅपी जांचने हेतु ‘‘आॅन स्क्रीन मार्किंग’’ व्यवस्था को प्रारम्भ किया है। इस आयोग ने अब तक 134 आॅन लाइन परीक्षा आयोजित कराकर देश में कीर्तिमान स्थापित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें