बुधवार, 24 अगस्त 2016

झालावाड़ जिला कलक्टर की पहल पर रात्रि चौपाल में भामाषाहों ने गोद लिए छः आंगनबाड़ी केन्द्र



झालावाड़ जिला कलक्टर की पहल पर रात्रि चौपाल में भामाषाहों ने गोद लिए छः आंगनबाड़ी केन्द्र
झालावाड़ 24 अगस्त। पचपहाड तहसील की ग्राम पंचायत गुराडिया जोगा में मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा रात्रि चौपाल में आमजन से संबंधित समस्याओं की जन सुनवाई कर मौके पर ही अधिकारियो को निस्तारण करने के निर्देश दिये गये। चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों को राज्य व केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विभिन्न विभागो के अधिकारियो द्वारा दी गई।

चौपाल में गुराडियाजोगा के सरपंच एवं ग्रामीणों द्वारा आबादी में मेगा हाईवे मुख्य रोड के सहारे नाले को पूर्ण कराने एवं स्कूल के पास गति अवरोधक बनाने की मांग की गई, इस पर जिला कलक्टर ने 10 दिवस में कार्य पूर्ण कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये। मानसिंह निवासी सरोद ने जसवन्तपुरा बाँध के डूब में आई भूमि का मुआवजा दिलाये जाने की माँग रखने पर जिला कलक्टर ने सिचाई विभाग के अधिकारियो को पटवारी के साथ मौका निरीक्षण कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा तूफानसिंह ने अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाईल पर धमकी देने की जानकारी देने पर पुलिस उप अधीक्षक को कार्यवाही के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर के आव्हान पर ग्राम पंचायत गुराडियाजोगा की छः आंगनवाडी केन्द्र भामाशाहांे द्वारा गोद ली गई। जिसके तहत पांच वर्ष तक गोद लेने वाले भामाशाह आंगनवाडी में आवश्यक सुविधाऐं एवं अन्य व्यवस्थाआंे पर 70 हजार रुपये तक का खर्च स्वयं वहन करेंगे। ग्राम पंचायत गुराडिया जोगा की समस्त आंगनवाडी केन्द्र अब भामाशाहो द्वारा गोद लिये जा चुके है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु जिला कलक्टर द्वारा ग्रामवासियान को विस्तृत जानकारी दी गई, चौपाल में मौजूद छात्र-छात्राआंे का बौद्धिक परीक्षण किया और छात्र-छात्राओ को अंग्रेजी डिक्शनरी भी स्वयं की ओर से भेंट कर पढाई में कठोर परिश्रम कर योग्य एवं जिम्मेदार बनने की सीख दी गई।

जिला कलक्टर द्वारा ग्रामवासियो को शिक्षा मन्दिरों की सहायता हेतु प्रेरित कर नवाचार के रूप में ‘‘ शिक्षा उपहार पेटिका ‘‘ चालू की गई जिसके तहत प्रधानाचार्य एवं सरपंच को जिम्मेदार दी गई कि दो या तीन व्यक्ति इस योजना को स्कूल के लिए संचालित करेेंगे। इस हेतु एक पेटिका या डिब्बा लेकर उसे ताले से सील्ड कर देवंे, जब भी गांव में कहीं विवाह या अन्य सामाजिक कार्यक्रम हो तो वहां लोगों को अवगत कराकर स्वेच्छा से सहयोग की अपील की जावे और जो राशि प्राप्त होती है उसे शाला विकास कार्य के लिए काम ली जावे।

जिला कलक्टर की इस पहल पर मौके पर ही एक पेटिका मंगवायी गई और उसे सील्ड करवा कर चौपाल पर उपस्थित सभी ग्रामीणों के पास घुमवाई गई तो 7175 रूपये तत्काल संग्रहित हो गये। इस राशि को रा0उ0मा0वि0 के प्रधानाचार्य सम्भलाई गयी। लोगो को इसी प्रकार अपने-अपने गांव के स्कूलों के लिए सहयोग करना चाहिए। उन्होंने श्रमिक कल्याण बीमा की विस्तृत जानकारी देते हुए प्रत्येक नरेगा श्रमिक को 100 दिवस कार्य करने पर बीमा कराने की अपील की।

रात्रि चौपाल में उपखण्ड अधिकारी कमलसिंह यादव, पुलिस उप अधीक्षक वैभव शर्मा, अधीक्षण अभियन्ता जे.वी.वी.एन.एल एन.पी.गोयल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 साजिद खॉन, उप निदेशक पशुपालन डा. करीम खॉन, अधीक्षण अभियन्ता पी0एच0ई0डी0, तहसीलदार पचपहाड, अधिशाषी अभियन्ता सा0नि0वि0 भवानीमण्डी आर0एस0आर0डी0सी0 व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें