शुक्रवार, 19 अगस्त 2016

बाड़मेर। जिप्सम की एक भी लीज नहीं, फिर भी चल रही फैक्ट्रियां

बाड़मेर। जिप्सम की एक भी लीज नहीं, फिर भी चल रही फैक्ट्रियां


बाड़मेर.जिले में जिप्सम की एक भी लीज नहीं है, फिर भी यहां 50 के करीब फैक्ट्रियां संचालित हो रही है। हाईवे और उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन के आसपास चल रही फैक्ट्रियों में बाहरी प्रदेशों के लोग काम कर रहे हंै, जिनकी पहचान भी पुलिस के पास नहीं है। खनन विभाग और सुरक्षा को लेकर खतरा बन रही फैक्ट्रियों को लेकर कोई भी महकमा ऐसी कार्रवाई नहींं कर पाया है, जिससे इनके संचालन पर कोई बड़ा असर हुआ हों।

जिप्सम की एक भी लीज नहीं, फिर भी चल रही फैक्ट्रियां

जिले में जिप्सम तो है लेकिन जिप्सम खनन की एक भी लीज विभाग की ओर से जारी नहीं की गई है। एेसे में यह स्पष्ट है कि तमाम जिप्सम खनन जहां पर भी हो रहा है वहां पर अवैध ही है। यह खनन वायुसेना स्टेशन उत्तरलाई के इर्दगिर्द और इससे जुड़े हुए इलाके में हो रहा है। उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन की चारदीवारी के निकट ही जिप्सम खनन के लिए बड़े-बड़े गड्ढ़े खोद लिए गए हैं। वायुसेना की ओर से जिला कलक्टर की अध्यक्षता में होने वाली आंतरिक सुरक्षा की हर बैठक में इसको लेकर एेतराज किया गया है, लेकिन प्रशासन ने अब तक इस मामले में कोई बड़ा कदम नहीं उठाया है।





सभी मजदूर अन्य प्रदेशों के

जिप्सम खनन को लेकर पहले जहां स्थानीय मजदूर ही होते थे लेकिन विगत सालों से यहां अब बाहरी प्रदेशों से आने वाले मजदूरों को काम पर लिया जा रहा है। इसमें बाल श्रमिक भी है। इनकी पहचान पुलिस के पास भी नहीं है। वायुसेना स्टेशन के पास सीमावर्ती जिले में इस तरह अनजान लोगों का जमावड़ा सुरक्षा को लेकर भी खतरा बना हुआ है लेकिन इस ओर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वायुसेना स्टेशन के चारों ओर पहले तारबंदी थी तो तारबंदी के निकट तक अवैध खनन करने वाले पहुंच गए थे। अब यहां चारदीवारी बन गई है। चारदीवारी का निर्माण भी इसी समस्या को लेकर किया गया है। यहां सैकड़ों बीघा जमीन को खोद दिया गया है।





रात में पहुंच रहा फैक्ट्रियों में

प्रतिदिन संचालित हो रही पचास से अधिक फैक्ट्रियों को यहीं से जिप्सम की आपूर्ति होती है। रात में हाईवे पर ट्रैक्टर से भरकर जिप्सम फैक्ट्रियों में पहुंच रहा है। जहां पर जिप्सम की शीट का निर्माण हो रहा है। बाड़मेर शहर, कवास, उत्तरलाई और सर का पार में फैक्ट्रियां संचालित हो रही है।





टीम बना दी है

खनन विभाग व पुलिस की टीम बना दी गई है। अवैध खनन को लेकर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।



- सुधीर शर्मा, जिला कलक्टर, बाड़मेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें