मंगलवार, 23 अगस्त 2016

झालावाड उमंग के साथ खेल भावना से खेलें- श्रीकृष्ण पाटीदार उमंग-2016 आवासीय छात्र-छात्रा खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आगाज



झालावाड उमंग के साथ खेल भावना से खेलें- श्रीकृष्ण पाटीदार

उमंग-2016 आवासीय छात्र-छात्रा खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आगाज

झालावाड 23 अगस्त। राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने आज श्रीमती विजयाराजे सिंधिया राजकीय खेल संकुल झालावाड में आवासीय छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिता उमंग-2016 का विधिवत ध्वजारोहण कर शुभारंभ किया।

उन्होंने इस अवसर पर आयोजित समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि उमंग-2016 खेलकूद प्रतियोगिता का आगाज प्रदेश में आज झालावाड़ से हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे वैसे तो झालावाड़ से कई योजनाओं, कार्यक्रमों का शुभारंभ करती रहती है। लेकिन जिले में संचालित आवासीय छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता उमंग-2016 एक नवाचार के रूप में शुरूआत है। उन्होंने खिलाड़ियों से आव्हान किया कि खेल मैदान में खेल को हमेशा खेल भावना से खेलें और जिस उमंग के साथ यहां आये हैं उसी उमंग से आगे बढ़ते रहें। उन्होंने कहा कि इन छात्रावासों में अधिकांश बच्चे गरीब वर्ग से होते हैं जिन्हें ऐसे आयोजनों में अपने प्रदर्शन के माध्यम से प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से झालावाड़ का नाम रोशन करें।

राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष ने समारोह में उपस्थित खिलाड़ियों को सच्ची क्रीडा से खेलने की शपथ दिलाई तथा मार्चपास्ट की सलामी ली।

समारोह में जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील ने अपने संबोधन में कहा कि खिलाड़ियों को हमेशा खेल के दौरान आपसी सद्भाव रखते हुए खेल की भावना से खेलना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं से आव्हान किया कि वे खेलों में रूचि रखें, इससे उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

समारोह में खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर ने कहा कि प्रतिभाओं को बाहर निकालने के लिये उचित मंच का होना बहुत आवश्यक होता है। उन्होंने प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं सांसद का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि झालावाड़ में आयोजित ऐसी प्रतियोगिताओं से निश्चित रूप से प्रतिभाएं निकलकर आयेंगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी मन में लक्ष्य बनाकर खेलें तो सफलता जरूर हांसिल होती है।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे एवं सांसद श्री दुष्यन्त सिंह की प्रेरणा से हैप्पीनेस इंडेक्स के तहत आवासीय छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिता उमंग-2016 को तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि नवाचार के रूप में उमंग प्रतियोगिता के माध्यम से जिले के समस्त छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से आव्हान किया कि खेलों के माध्यम से देश, प्रदेश एवं जिले का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के जीवन में सिखने की कोई सीमा नहीं होती है। मन में हौंसला रखते हुए आगे बढ़ें, खेल मानसिकता को दृढ़ करेगा।

कार्यक्रम में पूर्व ओलम्पियन खिलाड़ी श्री लिम्बाराम जिला खेल अधिकारी बांसवाड़ा ने खिलाड़ियों की हौंसला अफजाई करते हुए खेल के दौरान ध्यान रखने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सही मार्ग पर चलने और कोशिश करने वाले खिलाड़ी जीत जाते हैं। उन्हांेने खेल संकुल में खिलाडियों की पोशाक को देखकर भुरी-भुरी प्रशंसा की। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में आयोजित इस प्रतियोगिता के माध्यम से यहां के बच्चे आगे बढे़गे। अन्त में जिला खेल अधिकारी रायसिंह मोजावत ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। समारोह में जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, हॉकी जादूगर श्री ध्यानचंद जी के सुपौत्र एवं जिला खेल अधिकारी बारां विशाल सिंह, पंचायत समिति अकलेरा के प्रधान श्री बेनाथ मीणा, पूर्व चेयरमेन श्रीमती शारदा अग्रवाल, सुरेन्द्र काशवानी, नरेन्द्र तोमर, अनिता शर्मा, राकेश भील सहित गणमान्य नागरिक एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। प्रशिक्षक कृपाशंकर शर्मा एवं वीरेन्द्र सिंह राजावत ने अतिथियों का बैच लगाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में आवासीय विद्यालय रैबारी धनवाड़ा के छात्र एवं बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई तथा महिला शिक्षण विहार की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन नरेन्द्र दुबे एवं कवि अनिल उपहार ने किया।

प्रथम दिन के परिणाम

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने बताया कि उमंग-2016 आवासीय छात्रावास खेलकूद प्रतियोगिता में विभिन्न 31 छात्रावासों के 620 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिताओं में वालीबॉल, कबड्डी, खो-खो एवं एथलेक्टिस के 100, 200, 400, 800, 1500 मीटर दौड़, भाला फेंक, गोला फेंक, लम्बीकूद, ऊँची कूद की प्रतियोगिताऐं होंगी। प्रतियोगिता के प्रथम दिन आयोजित खेलों के परिणाम इस प्रकार रहे - कबड्डी में महिला शिक्षण विहार एवं शारदे चौमहला के मध्य खेला गया जिसमें महिला शिक्षण विहार विजेता रही। दूसरा मैच केजीवीपी रटलाई एवं केजीवीपी चौमहला के मध्य हुआ जिसमें केजीवीपी चौमहला विजेता रही। खो-खो में अजजा कन्या छात्रावास एवं शारदे बकानी के मध्य खेला गया जिसमें शारदे बकानी विजेता रही। द्वितीय मैच अजजा कन्या छात्रावास एवं अजजा सरड़ा के मध्य खेला गया जिसमें अजजा कन्या छात्रावास विजेता रही। वालीबॉल में अजजा अकलेरा एवं अजजा धनवाड़ा के मध्य खेला गया जिसमें धनवाड़ा की टीम विजेता रही। माडा झालरापाटन एवं अजजा उन्हैल नागेश्वर के बीच हुआ जिसमें माडा झालरापाटन विजेता रही। अजजा भिलवाड़ी एवं माडा पचौला के मध्य खेला गया जिसमें अजजा भिलवाड़ी विजेता रही। स्वच्छकार भवानीमण्डी एवं देवनारायण अकलेरा के मध्य हुआ जिसमें देवनारायण अकलेरा विजेता रही। पांचवां मैच अपिव झालरापाटन एं देवनारायण खानपुर के बीच खेला गया जिसमें अपिव झालरापाटन विजेता रही।

---00---

चन्द्रभागा पशुमेला सलाहकार समिति की बैठक 26 अगस्त को

झालावाड 23 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में श्री चन्द्रभागा पशुमेला सलाहकार समिति की बैठक 26 अगस्त को दोपहर 12 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी। यह जानकारी पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ जी.के. श्रीवास्तव ने दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें