गुरुवार, 25 अगस्त 2016

जैसलमेर , ग्राम पंचायत लवां में खूब जमीं रात्रि चैपाल, जिला कलक्टर शर्मा ने सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं, 15 दिवस में समस्याओं का समाधान करने के दिए निर्देष



जैसलमेर , ग्राम पंचायत लवां में खूब जमीं रात्रि चैपाल,

जिला कलक्टर शर्मा ने सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं,

15 दिवस में समस्याओं का समाधान करने के दिए निर्देष


जैसलमेर , 25 अगस्त। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बुधवार को ग्राम पंचायत लवां के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान धैर्य के साथ ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं संबधित अधिकारियों को 15 दिवस में निस्तारण करने के निर्देष दिये। उन्हांेने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि यह अवसर उनके यहां घर आये गंगा जैसा है क्यांेकि आज एक ही मंच पर उनकी पंचायत में सभी जिलाधिकारी उनकी समस्याएं सुनने एवं उनको विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने आएं। वे इसका पूरा लाभ उठावें।

बेटी बचाओं,बेटी पढाओं का लें संकल्प

जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणांे को अपनी बेटियों को उच्च षिक्षा अर्जित कराने की सीख देते हुए बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का संकल्प लेने का आहवान् किया। रात्रि चैपाल के दौरान उपखंड अधिकारी पोकरण काषीराम चैहान,विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी,तहसीलदार नारायण गिरी,आरएएस प्रषिक्षु रवीन्द्र कुमार, सरपंच लवां श्रीमती गुड्डी पालीवाल के साथ ही अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

तीन दिवस में मीटर रीडिंग का हो सुधार

रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के समक्ष विद्युत विभाग द्वारा मीटर रीडिंग सही नहीं लेने व बिल का वितरण नहीं करने के संबंध में प्रार्थना -पत्र दिया। इस संबंध में उन्होंने अधिषाषी अभियंता विद्युत को तीन दिवस में मीटर रीडिंग सही कराने एवं भविष्य में हमेषा बिजली मीटर की रीडिंग सही लेने एवं बिल वितरण की उचित व्यवस्था करने के निर्देष दिये।

अधिषाषी अभियंता ने सरपंच द्वारा धूडसर में विद्युत वोल्टेज कम आने एवं भीमसर में एल.टी.लाईन जो खराब है उसे बदलने के संबंध में अवगत कराया। इस संबंध में विष्वास दिलाया की विद्युत वोल्टेज के सुधार की व्यवस्था व भीमसर में एल.टी.लाईन की जांच कर उसे बदलने की कार्यवाही की जाएगी।

लवां पंचायत ओडीएफ पर दी बधाई

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जो प्रार्थना-पत्र समस्याओं के संबंध में दी है, उनकों राजस्थान सम्पर्क पोर्टल मंे दर्ज कर जब-तक उसका निस्तारण नहीं होता है तब-तक उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग की जाएगी । उन्हांेने ग्राम पंचायत लवां के स्वच्छ भारत मिषन के तहत ओडीएफ होन पर सरपंच एवं सभी ग्रामीणों को इस पहल के लिए बधाई दी एवं कहा कि वे इन शौचालयों का पूरा उपयोग करें।

इन्होंने रखी परिवेदनाएं

रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष सरपंच श्रीमती गुड्डी पालीवाल ने गांव धूडसर में विद्युत वोल्टेज की कमी को दूर करने, भीमसर में एल.टी.विद्युत लाईन बदलने,लवां में आबादी विस्तार करन,े श्मषान व कब्रिस्तान के लिए भूमि आवंटन कराने, उप सरपंच सीताराम बीज उपचारित मषीन से लवां में बीज उपचारित करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिये।

उपखंड अधिकारी चैहान ने आबादी विस्तार व श्मषान व कब्रिस्तान के लिए जांच कर आवष्यक कार्यवाही करने विष्वास दिलाया। चैपाल में वार्ड नम्बर 3 में जीएलआर में पानी नहीं आने की ग्रामीणों ने बात कही इस संबंध में जिला कलक्टर ने इसकी तीन दिवस में जांच कर पानी आपूर्ति के निर्देष दिये।

पुत्री की शादी का 7 दिवस में मिलेगा भुगतान

रात्रि चैपाल में पदमाराम,मगाराम,नखताराम जो पंजीकृत श्रमिक है उन्होंने अपनी बेटियों की शादी के लिए श्रम कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली सहायता राषि नहीं मिलने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने श्रम कल्याण अधिकारी से मौके पर पूछा तो उन्होंने बताया कि 7 दिवस में इनको पुत्री विवाह के लिए अनुदान सहायता राषि का भुगतान कर दिया जाएगा।

उपस्थित नहीं रहने वाले अधिकारियो को नोटिस

रात्रि चैपाल के दौरान जिन विभागों के अधिकारी उपस्थित नहीं हुए उनको जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया एवं नोटिस जारी करने के निर्देष दिये।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल के दौरान सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया,डाॅ.बृजलाल मीणा, विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक,उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान,सहायक निदेषक कृषि रणजीत सर्वा,अधिषाषी अभियंता विद्युत जे.आर.गर्ग,श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण,महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सी.एम.गुप्ता,लीड बैंक अधिकारी आर.के.भंवरायत ने अपने-अपने विभाग के जनकल्याणकारी योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी दी एवं इसका भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें